Saturday, April 20, 2024 at 5:51 PM

टीकाकरण के प्रति जागरुकता फैलाने के लिए यूनिसेफ ने शुरू की बड़ी पहल, बच्चों के लिए शुरू किया ये अभियान

आधुनिक चिकित्सा विज्ञान की सबसे अहम उपलब्धियों में से एक है अलग-अलग बीमारियों से बचाने वाले टीके। कोरोना जैसी महामारी आने के बाद टीकों की अहमियत और बढ़ गई है।

ऐसे में यह जरूरी है कि कोई भी बच्चा जरूरी टीकों से वंचित ना रहे। टीकाकरण के प्रति जागरुकता फैलाने के मकसद से हर साल अप्रैल के आखिरी सप्ताह में वर्ल्ड इम्युनाइजेशन वीक मनाया जाता है।

जागरुकता को लेकर यूनिसेफ की इसी पहल को जाने माने अभिनेता अमिताभ बच्चन, महान खिलाड़ी और पूर्व क्रिकेटर सचिन तेंदुलकर और अभिनेत्री करीना कपूर ने सराहा है।

अमिताभ बच्चन ने सोशल मीडिया पर जारी वीडियो में कहा कि कल्पना करें कि हमारे देश में सभी बच्चों को ऐसी सभी बीमारियों का टीका लगा हो, जिन्हें वैक्सीन के जरिए रोका जा सकता है तो कैसा हो। यही वह भविष्य है, जो हम सभी बच्चों के लिए चाहते हैं। इस उद्देश्य को हासिल करने के लिए हमें मिलकर काम करने की जरूरत है।

करीना कपूर कहती हैं कि जब मैं पहली बार मां बनी तो मैंने यह सुनिश्चित किया कि बच्चे का टीकाकरण सही समय पर होता रहे ताकि वह स्वस्थ रहे। माता-पिता के तौर पर हमने अपने दूसरे बच्चे के लिए वैक्सीनेशन का वही शेड्यूल अपनाया क्योंकि हमने देखा है.

Check Also

यूपी सहित इन राज्यों में अगले 5 दिन होगी भारी बारिश, मौसम विभाग ने दी चेतावनी

कई राज्यों में मॉनसून की दस्तक हो चुकी है और आने वाले दिनों में राष्ट्रीय …