Wednesday, April 24, 2024 at 2:45 AM

WHO ने एक बार फिर दुनिया को किया कोरोना से सचेत, इन 110 देशों में तेज़ी से बढ़ रहे मामले

भारत में पहली बार मिले कोरोना वायरस  को लेकर विश्‍व स्‍वास्‍थ्‍य संगठन के मुखिया ने चेतावनी दी है। टेड्रोस ने यह भी कहा कि कोरोना वायरस को ट्रैक करने की हमारी क्षमता खतरे में है क्योंकि रिपोर्टिंग और जीनोमिक सीक्वेंसेस घट रहे हैं.

डब्‍ल्‍यूएचओ के महानिदेशक टेड्रोस अदहानोम गेब्रेयेसस ने आगाह किया कि दुनिया कोविड-19 महामारी के बेहद ‘खतरनाक दौर’ में है उन्होंने कहा कि जिन देशों की कम आबादी को टीके लगे हैं वहां अस्पतालों में फिर से मरीजों की संख्या बढ़ने लगी है।

 इसी को लेकर WHO के महानिदेशक, टेड्रोस एडनॉम घेबियस ने कहा, ने चेतावनी जारी की है. उन्होंने आगे कहा, ‘अब दुनिया के कई देशों में BA.4 और BA.5 वेरिएंट आगे बढ़ा रहा है. दुनियाभर के 110 देशों में इन वेरिएंट्स के मामले सामने आ रहे हैं. इससे कुल वैश्विक मामलों में 20 फीसदी का इजाफा हुआ. अपनी जनसंख्या के करीब 70% लोगों को कोरोना वैक्सीन लगवाएं.

डब्‍ल्‍यूएचओ चीफ ने कहा, ‘जन स्वास्थ्य और सामाजिक उपाय जैसे कि कड़ी निगरानी, जांच, शुरुआती स्तर पर बीमारी का पता लगाना, पृथक वास और चिकित्सीय देखभाल अब भी महत्वपूर्ण हैं।’WHO ने कहा कि कोरोना महामारी  का रूप बदल रहा है, लेकिन यह अभी पूरी तरह से खत्म नहीं हुआ है. यही वजह है कि दुनियाभर के 110 देशों में इसके मामले बढ़ रहे हैं.

Check Also

यूपी सहित इन राज्यों में अगले 5 दिन होगी भारी बारिश, मौसम विभाग ने दी चेतावनी

कई राज्यों में मॉनसून की दस्तक हो चुकी है और आने वाले दिनों में राष्ट्रीय …