Friday, March 29, 2024 at 7:10 AM

चीन में उइगर मुसलमानों पर हो रहे अत्याचार से हटा पर्दा, संयुक्त राष्ट्र की रिपोर्ट से कांप उठी दुनिया

त्तर पश्चिम में बसा शिनजियांग चीन का सबसे बड़ा प्रांत है यह 18 वीं सदी तक चीन का हिस्सा नहीं था।चीन के शिनजियांग प्रांत में सबसे बड़ी आबादी उइगर मुसलमानो की मानी जाती है।

संयुक्त राष्ट्र  की रिपोर्ट में चीन के शिनजियांग प्रांत में उइगर मुसलमानों पर अत्याचार को लेकर बड़ा खुलासा हुआ है. रिपोर्ट में UN ने चीन पर ‘मानवाधिकारों के गंभीर उल्लंघन’ का आरोप लगाया है.

चीन में उइगर मुस्लिमों और दूसरे एथनिक अल्पसंख्यकों पर अत्याचार हो रहा है. हालांकि, चीन इससे इनकार करता रहा है. रिपोर्ट में कहा गया है कि उइगर पर अत्याचार ‘मानवता के खिलाफ अपराध’ की तरह हैं.

उइगर मानवाधिकार परियोजना के कार्यकारी निदेशक ओमर कनाट ने कहा कि “संयुक्त राष्ट्र ने अब आधिकारिक तौर पर माना है कि भयानक अपराध हो रहे हैं.”चीन ने ना केवल इनकी जनसंख्या को काबू करने की कोशिश की बल्कि इनकी भाषा संस्कृति को भी दबाने का प्रयास किया।

इन पर चीन अपनी भाषा संस्कृति थोपने का प्रयास करता रहता है। इन पर अपना धर्म छोड़ने का दबाव बनाया जाने लगा।चीन पर लाखों लोगों को यातना शिविरों में कैद करने, उइगर महिलाओं की जबरन नसबंदी, बच्चों को उनके परिवारों से अलग करने और समुदाय की सांस्कृतिक परंपराओं को मिटाने की कोशिश करने का आरोप लगा है.

Check Also

यूपी सहित इन राज्यों में अगले 5 दिन होगी भारी बारिश, मौसम विभाग ने दी चेतावनी

कई राज्यों में मॉनसून की दस्तक हो चुकी है और आने वाले दिनों में राष्ट्रीय …