Tuesday, September 27, 2022 at 3:46 AM

ताइवान की मदद के लिए आगे आया अमेरिका, 1.1 बिलियन हथियारों की बिक्री को दी मंजूरी

चीन और ताइवान-अमेरिका के बीच का तनाव थमने का नाम नहीं ले रहा है अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने चीन से तनाव के बीच ताइवान को 1.1 बिलियन हथियारों की बिक्री को मंजूरी दे दी है.

चीन  के ताइवान स्ट्रेट में आक्रामक सैन्य अभ्यास हमले की धमकी के बाद मंजूरी दी गई है. बीते महीने अमेरिकी प्रतिनिधि सभा की अध्यक्ष नैंसी पेलोसी  ने चीन की आपत्तियों को दरकिनार कर ताईपे की दौरा किया था.

अमेरिका के विदेश मंत्रालय ने बताया कि अमेरिका की ओर से ताइवान को 1.09 अरब डॉलर के हथियार बेचे जाएंगे। इनमें 35.5 करोड़ डॉलर की हवा से समुद्र में मार करने वाली हारपून मिसाइलें और 8.5 करोड़ डॉलर की हवा से हवा में मार करने वाली साइडविंडर मिसाइलें शामिल हैं।

इसके अलावा 65.5 करोड़ डॉलर कीमत के निगरानी रडार भी ताइवान को बेचे जाएंगे। यह रडार हवाई हमलों के दौरान ताइवान की सतर्कता बढ़ाने में मदद करेंगे।ताइवान को हथियारों की बिक्री को मंजूरी से साफ हो गया है कि जो बाइडन प्रशासन उसके समर्थन में खड़ा है. फिलवक्त ताईपे चीन के आक्रामक रवैये से भारी दबाव में है.

इससे भड़के ड्रैगन ने ताइवान स्ट्रेट मेंताइवान की लगभग घेराबंदी कर घोषित समय से ज्यादा का आक्रामक सैन्य अभ्यास  किया था. पेलोसी के दौरे के बाद अमेरिकी सांसदों के एक प्रतिनिधिमंडल ने भी ताइवान का दौरा किया था.

 

Check Also

हरिद्वार त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव आज, दो प्रत्याशीयों के समर्थकों के बीच अकस्मित शुरू हुई मारपीट

त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव के लिए सोमवार को हरिद्वार में मतदान शुर हुआ।  रुड़की ब्लॉक के माधवपुर …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *