Saturday, April 27, 2024 at 3:05 AM

Jodhpur में बनेगा राजीव गांधी फिनटेक डिजिटल इंस्टीट्यूट, 672.5 करोड़ रूपये की मिली मंजूरी

राजस्थान के जोधपुर में राजीव गांधी फिनटेक डिजिटल इंस्टीट्यूट के लिए 672.5 करोड़ रूपये की मंजूरी मिल गई है.  मुख्यमंत्री अशोक गहलोत  की अध्यक्षता में फिनटेक डिजिटल विश्वविद्यालय, जोधपुर की समीक्षा बैठक आयोजित हुई थी.

यह संस्थान जोधपुर में 66 बीघा भूमि में स्थापित किया जाएगा. गौरतलब है कि वर्ष 2021-22 की बजट घोषणा में 400 करोड़ रूपये फिनटेक डिजिटल इंस्टीट्यूट की स्थापना के लिए आवंटित किये गये थे.

बता दें कि राजीव गांधी फिनटेक डिजिटल संस्थान को स्टेट ऑफ द आर्ट के रूप में विकसित किया जायेगा. संस्थान का परिसर शून्य अपशिष्ट, शून्य बिजली और शून्य पानी के साथ नेट जीरो कैंपस होगा.

प्रारंभ में संस्थान के लिए 1,400 छात्रों की क्षमता की सोच रखी गई थी. अब यूजी, पीजी और पीएचडी कार्यक्रमों की संख्या को देखते हुए छात्रों की संख्या को 4,000 तक संशोधित किया गया है. छात्रों के लाभ और आगामी फाइनेंशियल टेक्नोलॉजी इंडस्ट्रीज के लिए राजस्थान राज्य में आईटी वातावरण बनाने के लिए सुविधाओं को तदनुसार संशोधित किया गया है.

इसमें शिक्षण, अनुसंधान और विकास के लिए अत्याधुनिक आईटी सुविधाएं होंगी.समीक्षा बैठक में विभिन्न प्रखंडों की योजनाओं एवं उन्नयन की स्वीकृति भी प्रदान की गई.

Check Also

यूपी सहित इन राज्यों में अगले 5 दिन होगी भारी बारिश, मौसम विभाग ने दी चेतावनी

कई राज्यों में मॉनसून की दस्तक हो चुकी है और आने वाले दिनों में राष्ट्रीय …