Saturday, May 18, 2024 at 2:05 PM

रेलवे मंत्रालय से सांसदों ने अपने निर्वाचन क्षेत्रों में Vande Bharat को शुरू करने का किया अनुरोध

देश की पहली हाई स्पीड वंदे भारत ट्रेन इन दिनों यात्री बहुत पसंद कर रहे हैं। देश के 10 रूट पर ये ट्रेनें अपनी पूरी क्षमता के साथ चल रही हैं। लोगों में बढ़ते क्रेज को देखते हुए कई राज्य भी रेलवे मंत्रालय से इस ट्रेन को शुरू करने की मांग कर रहे हैं।

करीब 60 सांसदों ने अपने निर्वाचन क्षेत्रों में इन ट्रेनों को शुरू करने के लिए रेलवे से अनुरोध किया है। इन सांसदों में 14 गैर-एनडीए दलों के हैं। इस बीच भारतीय रेलवे ने भी पूरे देश में वंदे भारत ट्रेनों का नेटवर्क बढ़ाने के लिए अपनी तैयारी पूरी कर ली है।

रेलवे अगले कुछ समय में 10-20 नहीं पूरे 200 ट्रेनें लेकर आने वाली है। रेलवे ने इसके लिए टेंडर भी निकाला है। हाल ही में रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने लोकसभा में एक सवाल के लिखित जवाब में इस बारे में विस्तार से जानकारी दी।

रेल मंत्री ने लोकसभा में एक प्रश्न के जवाब में बताया कि रेलवे ने 200 वंदे भारत ट्रेनों के निर्माण के लिए 30 नवंबर 2022 को एक टेंडर जारी किया था, जिसकी अनुमानित लागत 26,000 करोड़ रुपये है। ये वंदे भारत ट्रेनें इंटीग्रल कोच फैक्ट्री, चेन्नई और मराठवाड़ा रेल कोच फैक्ट्री, लातूर में तैयार की जाएंगी।

Check Also

यूपी सहित इन राज्यों में अगले 5 दिन होगी भारी बारिश, मौसम विभाग ने दी चेतावनी

कई राज्यों में मॉनसून की दस्तक हो चुकी है और आने वाले दिनों में राष्ट्रीय …