Tuesday, September 27, 2022 at 3:13 AM

सर्वाइकल कैंसर के खिलाफ भारत ने हासिल की बड़ी सफलता, पहली स्वदेशी वैक्सीन हुई लांच

सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (एसआईआई) और जैव प्रौद्योगिकी विभाग (डीबीटी) 1 सितंबर को सर्वाइकल कैंसर के खिलाफ भारत का पहला स्वदेशी रूप से विकसित क्वाड्रिवेलेंट ह्यूमन पैपिलोमावायरस वैक्सीन (क्यूएचपीवी) लॉन्च करने के लिए तैयार हैं।

केंद्रीय मंत्री जितेंद्र सिंह गुरुवार को qHPV वैक्सीन के साइंटिफिक कंप्लीशन के कार्यक्रम में शामिल हुए. साइंटिफिक कंप्लीशन का अर्थ होता है कि वैक्सीन से संबंधित रिसर्च और डेवलपमेंट का काम पूरा हो गया है.

अब अगले चरण में इसे जनता के लिए उपलब्ध कराने पर काम होगा. जितेंद्र सिंह ने कहा कि कोरोना को देखते हुए वैक्सीन के विकास के प्रति जागरूकता बढ़ी है.बहुप्रतीक्षित वैक्सीन का लोकार्पण केंद्रीय राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी जितेंद्र सिंह गुरुवार को करेंगे।

नेशनल टेक्निकल एडवाइजरी ग्रुप ऑन इम्यूनाइजेशन (एनटीएजीआई) के कोविड वर्किंग ग्रुप के चेयरपर्सन डॉ एन के अरोड़ा ने कहा कि मेड-इन-इंडिया वैक्सीन लॉन्च करना एक रोमांचक अनुभव है।
सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया यानी SII और जैव प्रौद्योगिकी विभाग DBT सर्वाइकल कैंसर के खिलाफ भारत का पहला स्वदेशी रूप से विकसित क्वाड्रिवेलेंट ह्यूमन पैपिलोमावायरस वैक्सीन यानी QHPV की लॉन्चिंग हुई है

Check Also

हरिद्वार त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव आज, दो प्रत्याशीयों के समर्थकों के बीच अकस्मित शुरू हुई मारपीट

त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव के लिए सोमवार को हरिद्वार में मतदान शुर हुआ।  रुड़की ब्लॉक के माधवपुर …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *