Friday, October 25, 2024 at 5:48 PM

पाकिस्तान के पूर्व सेनाध्यक्ष और राष्ट्रपति परवेज मुशर्रफ का लंबी बीमारी के बाद दुबई में हुआ निधन

पाकिस्तान के पूर्व सेना प्रमुख और पूर्व राष्ट्रपति परवेज़ मुशर्रफ़ का निधन हो गया है. उन्होंने एमाइलॉयडोसिस के कारण आज दम तोड़ दिया. उन्हें कुछ हफ्तों के लिए अस्पताल में भर्ती करवाया गया था.

पिछले साल, 10 जून को उनके परिवार ने ट्विटर पर एक बयान जारी किया था. परिवार ने कहा था कि पूर्व सेना प्रमुख उस स्थिति में हैं जहां उनकी तबीयत बिगड़ती जा रही है और रिकवरी नहीं हो सकती है.  उन्होंने कहा था कि वो वेंटिलेटर पर नहीं हैं. परिवार ने लोगों से प्रार्थना करने की अपील की थी.

कोलंबो से कराची आने वाले पीआईए के विमान पर सवार मुशर्रफ़ को ये अंदाज़ा नहीं था कि ज़मीन पर क्या ड्रामा हो रहा है, लेकिन विमान के ज़मीन पर उतरने के कुछ घंटों के अंदर ही मुशर्रफ़ ने पाकिस्तान के मुख्य कार्यकारी का पद संभाल लिया.

तत्कालीन आर्मी चीफ मुशर्रफ ही करगिल संघर्ष  के पीछे एक प्रमुख रणनीतिकार थे. 1999 में मार्च से मई तक उन्होंने करगिल जिले में गुप्त घुसपैठ का आदेश दिया था. इसके बाद,  भनक भारत को लगी तो दोनों देशों के बीच युद्ध शुरू हो गया.राष्ट्रपति बन गए तो उनकी हत्या के कई प्रयास किए गए. जब वो हवाई अड्डे से अपने निवास स्थान जा रहे थे उनकी कार के पीछे एक धमाका हुआ.

Check Also

यूपी सहित इन राज्यों में अगले 5 दिन होगी भारी बारिश, मौसम विभाग ने दी चेतावनी

कई राज्यों में मॉनसून की दस्तक हो चुकी है और आने वाले दिनों में राष्ट्रीय …