Friday, April 19, 2024 at 12:47 PM

एफबीआई की छानबीन में डोनाल्ड ट्रम्प के घर से जब्त हुए थे मिलिट्री और न्यूक्लियर कैपेबिलिटी से जुड़े दस्तावेज

अमेरिकी संघीय जांच एजेंसी (एफबीआई) ने पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के घर की तलाशी के दौरान 11 महत्वपूर्ण दस्तावेज फाइलें बरामद की थे जिनमें से कुछ को ‘टॉप सीक्रेट’ के रूप में चिह्नित किया गया था।एफबीआई को डोनाल्ड ट्रम्प के घर से दूसरे देशों की मिलिट्री और न्यूक्लियर कैपेबिलिटी से जुड़े दस्तावेज मिले हैं।

एफबीआई को छापे में अमेरिका के टॉप सीक्रेट ऑपरेशन्स से जुड़े दस्तावेज भी मिले हैं।ट्रम्प के घर से जो दस्तावेज मिले उन दस्तावेजों के बारे में सीनियर नेशनल सिक्योरिटी ऑफिसर्स को भी जानकारी नहीं थी। इसके बारे में सिर्फ ट्रम्प और उनके कुछ करीबी को ही पता था।अमेरिकी न्याय विभाग ने कहा है कि अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प के घर की तलाशी का कारण जासूसी अधिनियम का उल्लंघन था।

इस दस्तावेजों तक पहुंचने के लिए अधिकारियों को भी स्पेशल क्लियरेंस दी जाती थी। पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के फ्लोरिडा स्थित आवास से बरामद किए गए 15 बक्सों में से 14 में गोपनीय दस्तावेज थे।

बराक ओबामा के राष्ट्रपति काल के दौरान सीआईए निदेशक डेविड पेट्रियस को एक जीवनीलेखक के साथ गोपनीय दस्तावेज साझा करने को लेकर पद से इस्तीफा देना पड़ा था। यह छापा उस जांच का हिस्सा थी कि क्या डोनाल्ड ट्रम्प ने पद छोड़ने के बाद अवैध रूप से दस्तावेजों को हटा दिया था।

Check Also

यूपी सहित इन राज्यों में अगले 5 दिन होगी भारी बारिश, मौसम विभाग ने दी चेतावनी

कई राज्यों में मॉनसून की दस्तक हो चुकी है और आने वाले दिनों में राष्ट्रीय …