Friday, March 29, 2024 at 12:16 AM

कोरोना की तीसरी लहर में एक्सबीबी.1.16 वेरिएंट का दिखेगा प्रकोप, हो जाएं सावधान

कोरोना वायरस की दूसरी लहर आपको याद ही होगी. मरीजों की मौत सैंकड़ों की संख्या में हो रही थी और अस्पताल भरे हुए थे. तब दूसरी वेव का कारण कोरोना का डेल्टा वेरिएंट था. ये वेरिएंट इतना संक्रामक था कि सीधा फेफड़ों पर हमला कर रहा था. जिससे ऑक्सजीन लेवल कम हो रहा था और मरीज दम तोड़ रहे थे.

10-15 दिन पहले की ही बात है जब रोजाना 500 से कम केस आ रहे थे, लेकिन अब तस्वीर तेजी से बढ़ रही है. आंकड़े भी इस बात की तस्दीक कर रहे हैं. गुरुवार को देश में 3 हजार से ज्यादा कोरोना केस आए थे. मौतों का ग्राफ भी बढ़ रहा है.

केस बढ़ने की बड़ी वजह एक्सपर्ट्स ओमिक्रॉन के नए एक्सबीबी.1.16 वेरिएंट को मान रहे हैं. एक्सबीबी.1.6 वेरिएंट भी डेल्टा की तरह खतरनाक तो नहीं बन जाएगा? आइए जानते हैं इस बारे में एक्सपर्ट्स क्या कहते हैं.

मौसम में बदलाव, ज्यादा टेस्टिंग और ओमिक्रॉन के नए एक्सबीबी.1.16 वेरिएंट की वजह से कोविड के केस बढ़ रहे हैं. लोग कोविड प्रोटोकॉल का पालन नहीं कर रहे हैं. ऐसे में वायरस को पनपने का मौका मिल रहा है”

ऐसा भी हो सकता है कि ओमिक्रॉन के अलावा कोई दूसरा वेरिएंट भी मौजद हो,  नए वेरिएंट की पुष्टि नहीं हुई है, लेकिन एक आशंका है कि कोई अन्य स्ट्रेन भी है, जो फैल रहा है. कोई पुराना स्ट्रेन फिर से एक्टिव हो गया है,लेकिन फिलहाल उसकी पहचान नहीं हो पा रही है. इस सबकी जानकारी जीनोम सीक्वेंसिंग के डाटा से ही पता चल पाएगी.

Check Also

यूपी सहित इन राज्यों में अगले 5 दिन होगी भारी बारिश, मौसम विभाग ने दी चेतावनी

कई राज्यों में मॉनसून की दस्तक हो चुकी है और आने वाले दिनों में राष्ट्रीय …