Tuesday, July 5, 2022 at 9:44 PM

सरकार की अग्निपथ योजना पर अजीत डोभाल ने क्‍यों कहा ऐसा, जानिए क्या हैं इसके असली फायदें

राष्‍ट्रीय सुरक्षा सलाहकार (NSA) अजीत डोभाल ने कहा है आर्म्‍ड फोर्सेज की भर्ती प्रक्रिया में बदलाव ‘जरूरत’ के चलते हुआ है। ‘अग्निपथ’ योजना पर डोभाल का कहना था कि ‘अगर हमें कल के लिए तैयारी करनी है तो हमें बदलना ही होगा।केंद्र सरकार द्वारा लाई गई अग्निपथ योजना का विपक्षी दलों ने विरोध किया है। शुरुआती दो-तीन दिन तक कई राज्यों में इस स्कीम को लेकर युवाओं ने सरकारी संपत्ति को नुकसान पहुंचाया।

कांग्रेस पार्टी ने इस योजना को देश की सुरक्षा और युवाओं के साथ खिलवाड़ बताते हुए इसके विरोध में सत्याग्रह शुरू किया है। कई दूसरे दलों के नेताओं ने भी इसका विरोध किया है। अग्निपथ पर युवाओं की नाराजगी को शांत करने के लिए पीएम मोदी के सभी सिपहसालार मैदान में उतरे हैं।

इंटरव्‍यू में कहा कि अग्निपथ कोई ‘स्‍टैंडअलोन’ योजना नहीं है। उन्‍होंने योजना से जुड़ी कई भ्रांतियों को दूर करने की कोशिश की। डोभाल ने कहा क‍ि ‘सेना में चार साल बिताने के बाद अग्निवीर जब वापस जाएगा तो वह स्किल्‍ड और ट्रेन्‍ड होगा।25 साल की उम्र में वे सामान्‍य नागरिकों से कहीं ज्यादा योग्‍य और प्रशिक्षित होंगे। डोभाल ने कहा कि ‘सेवा से बाहर होने के बाद अग्निवीर देश के अलग-अलग हिस्‍सों में जाएंगे।

Check Also

आर्थिक संकट से जूझ रहे पाकिस्तान पर पड़ी बारिश की मार, दक्षिण पश्चिम में 6 लोगों की मौत

दक्षिण-पश्चिमी पाकिस्तान और देश के अन्य हिस्सों में भारी बारिश के कारण मकानों की छत …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *