Friday, April 26, 2024 at 7:07 AM

बोरिस जॉनसन ने ब्रिटेन के प्रधानमंत्री पद से इस्तीफा देने के बाद आखिर किसे मिलेगी सत्ता ?

ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन  आखिरकार कंजरवेटिव पार्टी (टोरी) के नेता के तौर पर इस्तीफा देने के लिए  सहमत हो गए, जिसके साथ देश में एक अभूतपूर्व राजनीतिक संकट का अंत हो गया.स्वास्थ्य मंत्री साजिद जाविद और चांसलर ऋषि सनक के नेतृत्व में जॉनसन की सरकार के 50 से अधिक सदस्यों ने डेढ़ दिन में इस्तीफा दे दिया।

जॉनसन एक विशिष्ट नेता नहीं थे, और उनके उत्तराधिकारी के सामने एक मुश्किल विरासत को संभालने का काम होगा। उन्हें अगले आम चुनाव (जो समय से पहले कराए जा सकते हैं)से पहले कंजर्वेटिव पार्टी को मजबूत करना होगा।

कई दिनों तक चले राजनीतिक घटनाक्रम के बाद यह कदम उठाया गया है. जॉनसन के मंत्रिमंडल के कई सदस्य मंगलवार से इस्तीफा दे चुके हैं. देश के नए वित्त मंत्री नदीम जहावी ने जॉनसन के इस्तीफे की मांग की है. जॉनसन के उन्हें नया वित्त मंत्री नियुक्त किया था, जिसके 36 घंटे बाद ही उन्होंने यह मांग कर डाली.

जॉनसन ने अब पार्टी के नेता के रूप में इस्तीफा दे दिया है और वह एक नया नेता चुने जाने तक पीएम पद पर बने रहेंगे।इराकी मूल के जहावी ने एक पत्र लिखकर जॉनसन के नेतृत्व पर सवाल उठाया और कहा, ‘प्रधानमंत्री आपको पता है कि सही कदम क्या है.. अब जाइए.’ इससे पहले, जॉनसन के शीर्ष सहयोगियों में से एक ने वह ‘बेहद उत्साहित हैं’

Check Also

यूपी सहित इन राज्यों में अगले 5 दिन होगी भारी बारिश, मौसम विभाग ने दी चेतावनी

कई राज्यों में मॉनसून की दस्तक हो चुकी है और आने वाले दिनों में राष्ट्रीय …