Friday, April 19, 2024 at 9:22 PM

बिगड़ सकते हैं अमेरिका-सऊदी अरब के रिश्ते, बाइडन ने उठाया जर्नलिस्ट खशोगी की हत्या का मामला

अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन ने अपनी सऊदी अरब की यात्रा के दौरान वहां के क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान से कुछ कठोर सवाल पूछे हैं.बाइडन ने बैठक के बाद पत्रकारों से बातचीत करते हुए कहा ‘मैने बैठक की शुरुआत में ही यह मुद्दा उठाया था. मैंने बहुत सीधे तौर कहा कि एक अमेरिकी राष्ट्रपति का मानवाधिकारों के मुद्दे पर चुप रहना सही नहीं है. मैं हमेशा अपने मूल्यों को लेकर हमेशा खड़ा रहूंगा.’

बाइडन ने कहा कि उन्होंने सऊदी अरब के क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान के साथ बैठक के दौरान पत्रकार जमाल खशोगी की हत्या का मुद्दा उठाया. सऊदी अरब के साथ अमेरिका के संबंधों की पुरानी गर्मजोशी को कायम करने के लिए जो बाइडन इस समय सऊदी अरब में हैं. जबकि जो बाइडन ने इससे पहले मानवाधिकारों के रिकॉर्ड के मुद्दे पर सऊदी अरब को लेकर कठोर रुख अपनाने का वादा किया था.

अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन ने कहा कि उन्होंने यह साफ कर दिया है कि 2018 में ये हत्या ‘मेरे और संयुक्त राज्य अमेरिका के लिए बहुत महत्वपूर्ण’ थी.   बाइडन के अनुसार खशोगी के साथ जो कुछ हुआ वह काफी अपमानजनक था. उस समय बाइडन राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार थे. बाइडन ने कहा था कि हत्या के कारण सऊदी अरब को विश्व मंच पर अलग-थलग किया जाना चाहिए.

 

Check Also

यूपी सहित इन राज्यों में अगले 5 दिन होगी भारी बारिश, मौसम विभाग ने दी चेतावनी

कई राज्यों में मॉनसून की दस्तक हो चुकी है और आने वाले दिनों में राष्ट्रीय …