Tuesday, August 16, 2022 at 3:11 PM

विश्व व्यापार संगठन के 12वें सम्मेलन का आज से हुआ आगाज, केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल होंगे शामिल

केंद्रीय वाणिज्य और उद्योग मंत्री पीयूष गोयल आज, 12 जून को 12वें विश्व व्यापार संगठन (डब्ल्यूटीओ) मंत्रिस्तरीय सम्मेलन में भारतीय प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व करेंगे। बैठक की औपचारिक शुरुआत से पहले, विश्व व्यापार संगठन में भारत के एक स्थायी प्रतिनिधि ब्रजेंद्र नवनीत ने कहा- “हम अपने पारंपरिक मछुआरों के अधिकारों की रक्षा के लिए प्रतिबद्ध हैं। हम उनकी आजीविका पर कोई प्रभाव नहीं पड़ने देंगे। उन्हें जो सब्सिडी मिल रही है, यह भारत की प्रतिबद्धता है और भारत इस पर झुकेगा नहीं।”

वाणिज्य मंत्रालय के अनुसार, सम्मेलन लगभग पांच वर्षों के अंतराल के बाद स्विट्जरलैंड के जिनेवा में आयोजित किया जा रहा है।वाणिज्य और उद्योग मंत्री पीयूष गोयल विश्व व्यापार संगठन की बैठक में भाग लेने के लिए यहां पहुंच रहे हैं, आज वह बहुपक्षीय व्यापार प्रणाली की चुनौतियों पर एक सत्र में भाग लेंगे जहां वह सत्र के दौरान भाषण भी देंगे।

चर्चा के तहत एक अन्य मुद्दा कृषि उत्पादों पर निर्यात प्रतिबंधों पर अतिरिक्त विषयों से संबंधित है। निर्यात प्रतिबंधों के समर्थक दो मुद्दों पर परिणाम की मांग कर रहे हैं: (i) विश्व खाद्य कार्यक्रम (डब्ल्यूएफपी) द्वारा गैर-व्यावसायिक मानवीय उद्देश्यों के लिए खरीदे गए खाद्य पदार्थों को निर्यात प्रतिबंधों के आवेदन से छूट, और (ii) निर्यात प्रतिबंधात्मक उपायों की अग्रिम अधिसूचना , मौजूदा अधिसूचना आवश्यकताओं के अनुपालन में सुधार सहित।

Check Also

सियाचिन में शहीद हुए चन्द्रशेखर हर्बोला का पार्थिव शरीर कल पहुंचेगा हल्द्वानी, 38 साल पहले हुए थे शहीद

38 साल पहले सियाचिन में शहीद हुए उत्तराखंड निवासी लांसनायक चन्द्रशेखर हर्बोला का पार्थिव शरीर …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *