Tuesday, April 23, 2024 at 7:23 PM

आंखों से जुड़ी कई बीमारियों को दूर रखने में मदद करती हैं ये सब्जियां

अच्छी सेहत के लिए हम नियमित रूप से फल और सब्जियों का सेवन करते हैं। हर फल और सब्जियों के अपने -अपने विशेष फायदे होते हैं। किसी के सेवन से इम्यून सिस्टम दूरुस्त होता है तो किसी से आंखों की रोशनी बढ़ती है, कोई पाचन तंत्र को बेहतर बनाता है तो कोई दिल को सुरक्षित रखता है।

फल और सब्जियों में से एक सब्जी है टमाटर जो एक या दो नहीं कुल पांच तरह के कैंसर से हमें सुरक्षित रख सकता है। इसके अलावा भी टमाटर के कई सारे फायदे हैं।

आंखो की रोशनी के लिए

आखों की रोशनी के लिए टमाटर बहुत फायदेमंद है। बता दें कि टमाटर में विटमिन ए पाया जाता हो जो आंखों से जुड़ी कई बीमारियों को दूर रखने में मदद करता है। टमाटर में मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंट्स फ्री रेडिकल्स को रोकता है, जिससे आंखों की रोशनी बढ़ती है।

दिल के स्वास्थ्य के लिए

आजकल दिल की बीमारी होना एक आम बात हो गया है। डायबिटीज के मरीजों को तो इस बीमारी का खतरा सबसे ज्यादा रहता है। टमाटर में लाइकोपीन पाया जाता है जो दिल को स्वस्थ रखने में मदद करता है।

कैसंर से सुरक्षा

टमाटर लंग कैंसर, प्रॉस्टेट कैंसर, हड्डियों का कैंसर, ओवेरियन कैंसर और पेट के कैंसर से सुरक्षा दे सकता है। जहां टमाटर में पाया जाने वाला लाइकोपीन एक पावरफुल ऐंटि-कैंसर है। लाइकोपीन के हाई इन्टेक कैंसर से सुरक्षा दे सकता है।

Check Also

ज्यादा चीनी खाते हैं तो सावधान, डायबिटीज के अलावा इससे जोड़ों-लिवर की भी बढ़ सकती हैं समस्याएं

शरीर को रोगमुक्त रखने के लिए जिन चीजों की मात्रा आहार में कम से कम …