Wednesday, October 23, 2024 at 1:55 PM

बच्चों की डाइट में जरूर शामिल करें ये 5 पोषक तत्व, हर बीमारी से रहेंगे दूर

बच्‍चों कोमजरूरी पोषक तत्‍व व खनिज न केवल स्‍वस्‍थ रहने बल्कि अच्छे ग्रोथ के साथ मजबूत हड्डियों, दांतों और संपूर्ण शरीर के उचित विकास के लिए जरूरी है। जो उनके शारीरिक व मानसिक विकास में मदद करते हैं। आइए आपको बताते हैं कि बच्‍चों के डाइट में को कौन से जरूरी पोषक तत्‍वों शामिल करना बहुत जरूरी होता है।

कैल्शियम

बच्‍चों के डाइट में कैल्शियम युक्‍त भोजन को जरूर शामिल करें। आपको बता दें कि दूध, पनीर, दही, पालक, ब्रोकली, टोफू में यह मुख्य रूप से शामिल होते हैं। बच्चों के लिए जरूरी पोषक तत्वों की सूची में कैल्शियम सबसे ऊपर आता है।

फाइबर

यह आपके बच्चों के पाचन को दुरुस्त रखने में मदद करता है। इसके अलावा बचपन से होने वाले मोटापे के खतरे को भी यह कम करता है। नाशपाती, एवोकाडो, सेब, ओट्स, ब्रोकली, नट्स जैसी चीजों में अच्छी मात्रा में फाइबर मौजूद होते हैं जो कि बच्चों के लिए फायदेमंद हैं।

आयरन

आयरन की कमी से एनीमिया और कई अन्य स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती हैं। इसलिए कोशिश करें कि आप अपने बच्चे की डाइट में पर्याप्त मात्रा में आयरन शामिल करें। साबुत अनाज, बीन्स, नट्स, अनार, चुकुन्‍दर और हरी सब्जियों में आयरन की मात्रा काफी अधिक होती है।

Check Also

19 वर्षीय बॉडीबिल्डर की हार्ट अटैक से मौत, आप भी जाते हैं जिम तो भूलकर भी न करें ये गलतियां

हृदय रोग और हार्ट अटैक के मामले वैश्विक स्तर पर तेजी से बढ़ते हुए देखे …