Friday, April 19, 2024 at 10:51 AM

कैंसर का खतरा कम करने में कारगर हैं कच्चा प्याज और लहसुन

आजकल के लोगों को अपनी सेहत का ख्याल रख पाना बेहत मुश्किल हो गया है। जिससे लोगों में कैंसर का खतरा भी दिन का दिन बढ़ता चला जा रहा है। इसी बीच हाल ही में हुए एक शोध से एक नया खुलासा हुआ है।

शोध के मुताबिक, खाने में रोज कच्चा प्याज और लहसुन शामिल करने से महिलाओं में ब्रेस्ट कैंसर का खतरा काफी हद तक कम हो जाता है। इस सिलसिले में वैज्ञानिकों ने पुर्तो रिको की करीब 600 महिलाओं के खानपान की आदतों पर बारीकी से नजर रखी। वहां पिछले कई दशकों में यह बीमारी तेजी से फैली है।

शोध में वैज्ञानिकों ने पाया कि जिन महिलाओं ने रोज के खाने में 2 या इससे ज्यादा बार कच्चे प्याज और लहसुन से बनी चटनी खाई उनमें ब्रेस्ट कैंसर होने की संभावना 67 फीसदी तक घट गई थी।

एक रिपोर्ट के मुताबिक, अगर आप चाहती है कि आपको ब्रेस्ट कैंसर का खतरा न रहे तो आपको अपनी डेली डायट में कच्चे प्याज और लहसुन को शामिल करना चाहिए। आप चाहें तो सलाद के तौर पर भी इन्हें अपनी डायट में शामिल कर सकती हैं।

इस सिलसिले में बफेलो यूनिवर्सिटी और प्यूर्टो रिको यूनिवर्सिटी ने यह शोध की। वैज्ञानिकों का कहना है कि यह पहला ऐसा शोध है जिसने प्याज और लहसुन खाने से कैंसर के खतरे को कम करने की बात की है।

Check Also

नवरात्रि के सातवें दिन मां कालरात्रि को लगाएं गुड़ की खीर का भोग

चैत्र नवरात्रि के सातवें दिन मांं कालरात्रि की पूजा की जाती है। ऐसा कहा जाता …