Saturday, April 27, 2024 at 3:05 AM

अडाणी ग्रुप की कंपनियों के शेयरों में जारी गिरावट, फ्रांसीसी कंपनी टोटल एनर्जीज ने दिया सहारा

अडाणी ग्रुप पर मंडराने वाला संकट अब टलता हुआ नजर आ रहा है. अडाणी ग्रुप की कंपनियों के शेयरों में मची उथल-पुथल के बाद रेटिंग एजेंसियों, बैंकों और उसके साझेदारों ने जबरदस्त तरीके से सहारा दिया है.

 शुक्रवार के कारोबार के दौरान अडाणी ग्रुप की कुछ कंपनियों के शेयरों में लोअर सर्किट तक लगने की नौबत आ गई थी. अमेरिकी रेटिंग एजेंसी एसएंडपी ग्लोबल रेटिंग्स ने शुक्रवार को अडाणी पोर्ट्स और अडाणी इलेक्ट्रिसटी की साख को बरकरार रखते हुए दोनों कंपनियों के परिदृश्य को स्थिर से नकारात्मक डाल दिया.

हिंडनबर्ग रिसर्च ने अपनी रिपोर्ट में अडाणी ग्रुप में कंपनी संचालन के स्तर पर काफी गड़बड़ी का आरोप लगाया है. इस रिपोर्ट के बाद समूह की कंपनियों के शेयरों में तीव्र गिरावट आई है.  असर ग्रुप की कंपनियों के बॉन्ड की कीमतों और प्रतिफल भी पड़ा है.

ग्रुप के संचालन और खुलासा स्तर को लेकर निवेशकों में चिंता है. हमने अपनी रेटिंग में जितना इस पर गौर किया है, चिंता उससे कहीं बड़ी है और यह एक जोखिम है. नई जांच और नकारात्मक बाजार धारणा से पूंजी की लागत बढ़ सकती है

24 जनवरी के बाद पहली बार अडाणी ग्रुप की प्रमुख फर्म अडानी एंटरप्राइजेज के शेयर बढ़त के साथ बंद हुए.  दिन के कारोबार में कंपनी के शेयर 35 फीसदी तक गिर गए थे. हिंडनबर्ग रिसर्च की रिपोर्ट में आरोप लगाए जाने के बाद से ग्रुप की कंपनियों के शेयरों में लगातार गिरावट दर्ज की गई.

Check Also

शेयर बाजार में बिकवाली जारी; सेंसेक्स और 600 अंक टूटा, निफ्टी 22000 के नीचे आया

घरेलू शेयर बाजार पर पश्चिम एशिया में जारी तनाव हावी होता दिख रहा है। लगातार …