Sunday, September 25, 2022 at 4:12 AM

SCO Summit 2022: भारत पाकिस्तान के पीएम की मुलाकात पर होगी दुनिया की नजर, पढ़े पूरी खबर

घाई सहयोग संगठन में पीएम नरेंद्र मोदी चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग और पाकिस्तान के प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ के साथ मुलाकात नहीं करेंगे. पीएम मोदी रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के साथ द्विपक्षीय वार्ता करेंगे.अबकी बार भारत को इस बैठक की अध्यक्षता करना है. इसीलिए इस बैठक में भारत का रोल काफी अहम माना जा रहा है.

एससीओ में आर्थिक सहयोग का जिक्र करते हुए क्वात्रा ने कहा कि भारत और मध्य एशिया के बीच आर्थिक सहयोग के कई आयाम हैं जिनमें कारोबार और संपर्क, अंतरराष्ट्रीय उत्तर दक्षिण कॉरिडोर सहित मध्य एशिया के देशों के साथ संपर्क बढ़ाना, कारोबार से जुड़े सहयोग पर ध्यान देना शामिल है.

सबकी नजर पहली बार होने वाली भारत व पाकिस्तान के प्रधानमंत्री की मुलाकात के साथ साथ चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग के मुलाकात पर होगी. लेकिन अभी तक इन दोनों पड़ोसियों के प्रतिनिधियों से द्विपक्षीय वार्ता का कोई कार्यक्रम तय नहीं हो पाया है.

पीएम नरेंद्र मोदी गुरुवार दोपहर को एससीओ समिट में भाग लेने के लिए समरकंद रवाना होंगे, जहां सभी नेताओं के लिए उज्बेकिस्तान के राष्ट्रपति शवकत मिर्जियोयेव डिनर होस्ट करेंगे.पाकिस्तान के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता आसिम इफ्तिखार ने कहा है कि भारतीय प्रधानमंत्री के साथ मुलाकात का कोई प्लान तैयार नहीं है. इस दौरान उसी जगह चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग और पाकिस्तान के पीएम शहबाज शरीफ भी मौजूद रहेंगे लेकिन पीएम मोदी की उनसे मुलाकात नहीं होगी.

Check Also

ईरान में हिजाब विवाद के बीच सरकार ने लगाया इन्टरनेट पर बैन तो एलन मस्क ने शुरू की ये नई सर्विस

ईरान में हिजाब पर चल रहे विरोध प्रदर्शनों के बीच स्थानीय सरकार ने देश में कई जगहों पर …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *