Tuesday, April 16, 2024 at 10:13 PM

राजनाथ बोले- हिंद-प्रशांत क्षेत्र में सहयोगी देशों की मदद कर रही नौसेना, कोई नहीं बना पाएगी दबाव

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने हिंद प्रशांत क्षेत्र में भारतीय नौसेना की भूमिका पर जोर दिया। उन्होंने कहा कि भारतीय नौसेना ने सुनिश्चित किया है कि कोई भी देश अपनी आर्थिक और सैन्य ताकत से हिंद-प्रशांत क्षेत्र में भारत के मित्र देशों पर दबाव न बना पाए। नौसेना की तत्परता के कारण भारत अपनी जिम्मेदारी को बखूबी निभा रहा है और हिंद महासागर में सहयोगी देशों को पूरी मदद प्रदान कर रहा है।

वह गोवा की राजधानी पणजी के पास नेवल वॉर कॉलेज के नए प्रशासनिक भवन के उद्घाटन के मौके पर बोल रहे थे। उन्होंने कहा, “हमने यह सुनिश्चित किया है कि हिंद महासागर में किसी तरह का दबदबा न हो।” उन्होंने पड़ोसी राज्य कर्नाटक के कारवार में सी बर्ड नौसैनिक अड्डे पर एक विमान वाहक घाट और सहायक पोत घाट का भी उद्घाटन किया।

उन्होंने कहा, “हमारी नौसेना ने सुनिश्चित किया है कि कोई भी देश अपनी आर्थिक और सैन्य ताकत सैन्य से हमारे मित्र देशों पर दबाव न बना पाए और हिंद-प्रशांत क्षेत्र में उनकी क्षेत्रीय संप्रभुत्ता को कुचल नहीं पाए।”

‘सहयोगियों पर आने वाले दबाव को रोकती है भारतीय नौसेना’
राजनाथ सिंह ने कहा, “जिस तत्परता के साथ भारतीय नौसेना सहयोगियों के साथ खड़ी है, वह देश के वैश्विक मूल्यों को पर्याप्त ताकत प्रदान करती है। नौसेना की तत्परता के कारण भारत अपनी जिम्मेदारी बखूबी निभा रहा है और हिंद महासागर में सहयोगी देशों की पूरी मदद कर रहा है।” उन्होंने आगे कहा, “हिंद महासागर में हमारी नौसेना की मौजूदगी बाकी सहयोगियों पर आने वाले दबाव को रोकती है।” उन्होंने कहा, “हिंद महासागर क्षेत्र में पड़ोसी देशों की स्वायत्तता और संप्रभुता सुरक्षित रहनी चाहिए।”

Check Also

‘हिंसा प्रभावित राज्य में शांति स्थापित करना BJP की प्राथमिकता’, मणिपुर में बोले गृहमंत्री अमित शाह

अगरतला: गृहमंत्री अमित शाह पूर्वी राज्यों के दौरे पर हैं। इस दौरान उन्होंने त्रिपुरा में …