Thursday, May 23, 2024 at 2:24 PM

इंसानी बाल-सुपारी तस्करी में हवाला सांठगांठ का शक; ED को भारत-म्यांमार-चीन सीमा पर मिले सुराग

प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) को भारत-म्यांमार-चीन में मानव बाल, सुपारी की तस्करी में हवाला सांठगांठ का पता चला है। केंद्रीय एजेंसी को हवाला गठजोड़ के अहम सुराग मिले हैं। ईडी अधिकारियों ने बताया कि भारत से चीन और अन्य देशों में इंसानी बालों की तस्करी से कमाए गए पैसे का इस्तेमाल म्यांमार से अवैध सुपारी व्यापार करने के लिए किए जाने के सुराग मिले हैं। अधिकारियों ने मंगलवार को बताया कि मानव बाल की तस्करी की मनी लॉन्ड्रिंग (धन शोधन) जांच के दौरान यह सांठगांठ सामने आई।

18 आरोपियों के खिलाफ ईडी का आरोप-पत्र
केंद्रीय जांच एजेंसी ने पिछले साल अगस्त में हैदराबाद के नामपल्ली में विशेष अदालत में आरोप पत्र दायर किया था। धन शोधन निवारण कानून (PMLA) के तहत दर्ज मामले में ईडी को कथित तौर पर बेहद अहम सबूत मिले हैं। अदालत ने मिजोरम के चम्फाई जिला निवासी लुकास थांगमंगलियाना और हैदराबाद के नायला फैमिली एक्सपोर्ट्स प्राइवेट लिमिटेड के अलावा 16 अन्य आरोपियों के खिलाफ ईडी के सबूतों पर गौर किया। ईडी पीएमएलए कानून के तहत आरोपों की जांच कर रही है। बीते एक मार्च को, ईडी ने चार्जशीट फाइल करने के बाद सोमवार को बयान जारी किया।

मानव बाल निर्यात के आरोप; मिजोरम में भारत-म्यांमार अंतरराष्ट्रीय सीमा पर मिले सुराग
ईडी ने मनी लॉन्ड्रिंग का यह मामला हैदराबाद पुलिस के पास दर्ज प्राथमिकी के आधार पर दर्ज किया है। हैदराबाद पुलिस ने नायला फैमिली एक्सपोर्ट्स प्राइवेट लिमिटेड और अन्य आरोपियों के खिलाफ एफआईआर दर्ज की है तेलंगाना पुलिस ने कंपनी के खिलाफ मानव बाल निर्यात के आरोप में ‘बेनामी’ आयात निर्यात कोड (आईईसी) का उपयोग करने, प्रतिरूपण यानी किसी शख्स के रूप में खुद को पेश कर (impersonation) धोखाधड़ी करने, जाली दस्तावेजों का उपयोग करने जैसे आरोप लगे हैं। पुलिस ने प्राथमिकी में सड़क मार्ग के अलावा हैदराबाद हवाई अड्डे का इस्तेमाल करते हुए म्यांमार, बांग्लादेश, वियतनाम और चीन में मानव बाल की तस्करी के आरोप लगाए हैं। ईडी के मुताबिक, पुलिस को मिजोरम में भारत-म्यांमार अंतरराष्ट्रीय सीमा पर भी तस्करी के सुराग मिले हैं।

Check Also

प्रज्ज्वल का राजनयिक पासपोर्ट रद्द करने की मांग पर केंद्र ने नहीं दिया कोई जवाब, गृह मंत्री का आरोप

बंगलूरू: कर्नाटक के गृह मंत्री जी परमेश्वर ने बुधवार को कहा कि अश्लील वीडियो मामले में …