Saturday, May 4, 2024 at 7:07 PM

प्रधानमंत्री ज्ञानवीर योजना के अंतर्गत अब युवाओं को प्रति माह मिलेंगे 3,400 रूपए ? सच या अफवाह

आज कल सोशल मीडिया प्लेटफार्म जैसे Whatsapp, फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम आदि पर मोदी सरकार द्वारा चलाई जा रही योजनाओं से मिलते-जुलते नाम या प्रधामंत्री के नाम पर कई योजनाओं के मैसेज वायरल हो रहे हैं।

पिछले कई दिनों से प्रधानमंत्री ज्ञानवीर योजना का मैसेज वायरल हो रहा है। प्रधानमंत्री ज्ञानवीर योजना के तहत पंजीकरण करने पर सभी युवाओं को प्रति माह ₹3,400 दिए जाएंगे।

अगर आपके मोबाइल फोन में यह मैसेज आया है तो कहीं फार्वर्ड न करें और न ही इसमें दिए गए लिंक को टैप करें। लिंक टैप करके अगर आपने अपनी जानकारी दी तो आप मुसीबत में फंस सकते हैं।

वायरल मैसेज में लिखा गया है, ” सरकार का बड़ा फैसला। सभी युवाओं को मिलेंगे 3400 रुपये हर महीने। मैंने तो 3400 रुपये प्रधामंत्री ज्ञानवीर योजना से प्राप्त कर लिए, आप भी अभी रजिस्ट्रेशन करें।”

सरकार से जुड़ी कोई खबर सच है या फर्जी, यह जानने के लिए PIB Fact Check की मदद ली जा सकती है। कोई भी व्यक्ति PIB Fact Check को संदेहात्मक खबर का स्क्रीनशॉट, ट्वीट, फेसबुक पोस्ट या यूआरएल वॉट्सऐप नंबर 918799711259 पर भेज सकता है या फिर [email protected] पर मेल कर सकता है।

अपनी जानकारी संभालकर रखें। अगर कंप्यूटर / स्मार्टफोन में इस तरह की जानकारी है तो उसे पासवर्ड या पैटर्न से सुरक्षित करें। सामान्य पैटर्न को साइबर हैकर आसानी से तोड़ लेते हैं।

Check Also

यूपी सहित इन राज्यों में अगले 5 दिन होगी भारी बारिश, मौसम विभाग ने दी चेतावनी

कई राज्यों में मॉनसून की दस्तक हो चुकी है और आने वाले दिनों में राष्ट्रीय …