Tuesday, February 7, 2023 at 10:08 AM

नेताजी की बेबी ऑस्टिन कार को उड़िया बाजार में लाने की उठी मांग, ये हैं पूरा मामला

डिशा सरकार बीजू पटनायक के प्रतिष्ठित डकोटा विमान को जनता के दर्शन के लिए यहां हवाई अड्डे पर रखने के सभी प्रयास कर रही है,  नेताजी सुभाष चंद्र बोस की बेबी ऑस्टिन कार को कटक के उड़िया बाजार में उनके जन्मस्थान जानकीनाथ भवन में लाने की मांग की जा रही है।

स्वतंत्रता सेनानी बोस ने 1930 से 1941 तक इस कार का इस्तेमाल किया था। कटक के कलेक्टर भवानी शंकर चयानी को एक ज्ञापन भेजने वाले कटक के नेताजी फाउंडेशन ने सोमवार को दावा किया  वाहन 2014 में धनबाद के बरारी कोक संयंत्र में पाया गया था।

उन्होंने कहा, ‘ओडिशा सरकार बीजू बाबू का डकोटा कोलकाता से लाई है। फाउंडेशन के संयोजक जिनेश दास और बिकी चक्रवर्ती ने कहा, यह हमारे देश के महान स्वतंत्रता सेनानी को श्रद्धांजलि होगी। देश राष्ट्रवादी नेता के जन्मदिन (23 जनवरी) को पराक्रम दिवस के रूप में मनाता है। इस साल यह दिन महान नेता की 126 वीं जयंती को चिह्नित कर रहा है।

एक अन्य संगठन ने तहसीलदार के माध्यम से मुख्यमंत्री नवीन पटनायक को एक ज्ञापन में राष्ट्रवादी नेता की प्रतिमा और कटक में एक शोध केंद्र की स्थापना के लिए भी दबाव डाला। उन्होंने शहर के एक महत्वपूर्ण मार्ग का नाम उनके नाम पर रखने और स्कूल के पाठ्यक्रम में उनके जीवन पर एक अध्याय शामिल करने की भी मांग की।

Check Also

जासूसी गुब्बारा मार गिराने से बढ़ी अमेरिका चीन के बीच तनातनी, ड्रैगन ने दे डाली ये चेतावनी

अमेरिका और चीन के बीच एक बार फिर से तनातनी बढ़ गई है। कारण चीन …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *