Thursday, October 24, 2024 at 3:56 AM

मोहम्मद शिया अल-सुदानी ने इराक के नए प्रधानमंत्री के रूप में पदभार किया ग्रहण

राक में मोहम्मद शिया अल-सुदानी ने एक साल के राजनीतिक गतिरोध को समाप्त करते हुए नए प्रधानमंत्री के रूप में पदभार ग्रहण किया है।इराकी सांसदों ने सूडानी के नेतृत्व वाली नई सरकार के पक्ष में मतदान किया। इस अवसर पर प्रधानमंत्री मोहम्मद शिया अल-सुदानी की अध्यक्षता में 21 सदस्यीय नए मंत्रिमंडल को अपनी मंजूरी भी दी गई। इराकी प्रधानमंत्री शिया समुदाय से संंबंध रखते हैं।

प्रधानमंत्री सुदानी ने कहा, “हमारी मंत्रिस्तरीय टीम के कंधों पर ऐसे समय पर जिम्मेदारी आई है, जब दुनियाभर में जबरदस्त राजनीतिक, आर्थिक परिवर्तन और संघर्ष देखने को मिल रहा है।”

उन्होंने आगे कहा कि देश में भ्रष्टाचार की महामारी ने जीवन के सभी पहलुओं को प्रभावित किया है। यह बीमारी कोरोना से अधिक घातक है।प्रधानमंत्री सुदानी ने कहा, “हमारी मंत्रिस्तरीय टीम के कंधों पर ऐसे समय पर जिम्मेदारी आई है, जब दुनियाभर में जबरदस्त राजनीतिक, आर्थिक परिवर्तन और संघर्ष देखने को मिल रहा है।”

उन्होंने आगे कहा कि देश में भ्रष्टाचार की महामारी ने जीवन के सभी पहलुओं को प्रभावित किया है। यह बीमारी कोरोना से अधिक घातक है।1991 में पहले खाड़ी युद्ध की समाप्ति के बाद सुदानी एक असफल शिया विद्रोह में शामिल हो गए, जिसे सद्दाम की सेनाओं ने हिंसक रूप से दबा दिया था। जब 2003 के अमेरिकी नेतृत्व वाले आक्रमण ने सद्दाम को सत्ता से हटा दिया, तो सूडानी ने राजनीति में अपने करियर की शुरुआत की।

 

Check Also

यूपी सहित इन राज्यों में अगले 5 दिन होगी भारी बारिश, मौसम विभाग ने दी चेतावनी

कई राज्यों में मॉनसून की दस्तक हो चुकी है और आने वाले दिनों में राष्ट्रीय …