Sunday, June 23, 2024 at 5:45 PM

भारत और जॉर्जिया के बीच कई महत्वपूर्ण बातचीत के बीच जयशंकर का संदेश आया, जो कि दोनों देशों के बीच मजबूत होते संबंधों को दर्शाता है।

केंद्रीय विदेश मंत्री एस. जयशंकर ने रविवार को अपने जॉर्जियाई समकक्ष इलिया डारशियासविली और जॉर्जिया के लोगों को उनके राष्ट्रीय दिवस पर शुभकामनाएं दी। इसके साथ ही उन्होंने दोनों देशों के द्विपक्षीय संबंधों के विकास को बढ़ाने की उम्मीद भी जताई। जयशंकर ने सोशल मीडिया पर अपने समकक्ष को शुभकामनाएं दी।सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर पोस्ट करते हुए जयशंकर ने कहा, “इलिया डारशियासविली और जॉर्जिया के लोगों को उनके राष्ट्रीय दिवस की शुभकामनाएं। हमारे लोगों के लाभ के लिए दोनों देशों के संबंध बढ़ते रहें।”

मजबूत हो रहे दोनों देशों के संबंध
बता दें कि भारत और जॉर्जिया के बीच कई महत्वपूर्ण बातचीत के बीच जयशंकर का यह संदेश आया, जो कि दोनों देशों के बीच मजबूत होते संबंधों को दर्शाता है। हाल के कुछ वर्षों में दोनों देशों के बीच कई उच्च स्तरीय वार्ताएं हुईं, जिसमें नवंबर 2023 में नई दिल्ली में आयोजित सातवां भारत-जॉर्जिया के विदेश कार्यालयों के बीच परामर्श और अक्तूबर 2023 में भारत-जॉर्जिया के बीच राजनयिक संबंधों की 30वीं वर्षगांठ के उपलक्ष्य में आयोजित समारोह शामिल हैं।

दोनों देशों के बीच आर्थिक सहयोग भी बढ़ा, जिससे वित्त वर्ष 2022-23 में द्विपक्षीय व्यापार 43 करोड़ 23 लाख रुपये तक पहुंच गया। पिछले साल मार्च में तब्लिसी में फार्मेक्सिल द्वारा आयोजित भारत-जॉर्जिया व्यापार बैठक जैसी पहलों ने आर्थिक संबंधों को और मजबूत किया। भारत ने आईटीईसी (भारतीय तकनीकी और आर्थिक सहयोग) के माध्यम से जॉर्जिया का समर्थन किया। इसके अलावा सांस्कृतिक आदान-प्रदान ने भी दोनों देशों के संबंधों को मजबूत किया है।

साल 2021 में तब्लिसी पार्क में महात्मा गांधी की प्रतिमा का अनावरण, तो 2023 में गोवा पुरातत्व संग्रहालय में सेंट क्वीन केतेवन के अवशेषों के लिए एक गैलरी का उद्घाटन किया गया। सितंबर 2022 में जॉर्जिया के एक थिएटर ग्रुप ने भारत के विभिन्न स्थानों पर अपना प्रदर्शन किया था।

Check Also

पवन कल्याण को नहीं हरा पाए तो जगनमोहन की पार्टी के नेता ने बदला अपना नाम, चुनाव में ही किया था वादा

अमरावती: इस वर्ष लोकसभा और विधानसभा चुनाव के दौरान पक्ष विपक्ष के नेताओं ने कई दावे …