Saturday, February 4, 2023 at 5:19 PM

सर्दियों में अपने भोजन में शामिल करें ये तीन हरी चटनी

सर्दियों में बाजार में कई तरह की सब्जियां मिलती हैं। ये सब्जियां पौष्टिक होने के साथ शरीर के लिए बहुत फायदेमंद भी होती है। लेकिन कई बार लोग रोज सब्जियां खाकर काफी बोर हो जाते है।

ऐसे में खाने का स्वाद बढ़ाने के लिए कई तरह की चटनियां भी बनाई जा सकती है।  आइए जानते हैं सर्दियों में बनाए जाने वाली चटनियों के बारे में।

पालक की चटनी

शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होती है। पालक में भरपूर मात्रा में आयरन पाया जाता है, जो शरीर की कमजोरी को दूर करके हीमोग्लोबिन को भी बढ़ाता है।  इसको बनाने के लिए पालक, मूंगफली, लहसुन, अदरक, हरी मिर्च, नींबू का रस और पुदीना को लें। पालक को पीसने से पहले हल्का सा उबाल लें। ठंडा होने पर सब को मिलाकर पीसें। आपकी चटनियां तैयार है। स्वादनुसार नमक डालकर सर्व करें।

आंवले की चटनी

आंवला शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होता है। इसमें प्रचुर मात्रा में विटामिन सी होता है। इसे बनाने के लिए आंवले को धोकर काटकर रख लें। गैस पर कड़ाई रखें। उसमें तेल डालकर आंवला, करी पत्ता, हल्दी, लाल मिर्च, जीरा, नमक और हींग डालकर 5 से 10 मिनट के लिए पकाएं। उसके बाद गैस को बंद कर दें। जब मिश्रण ठंडा हो जाएं, तो मिक्सी में डालकर चलाएं। आपकी चटनी तैयार है।

मेथी की चटनी

मेथी की चटनी शरीर के लिए बहुत हेल्दी होती है। इसे बनाने के लिए धोकर काटकर रख लें। उसको बाद कडा़ही में तेल डालकर मेथी, जीरा, लहसुन, अदरक, नमक हींग और लाल मिर्च डालकर मेथी को कुछ देर के लिए पकाएं। मिश्रण ठंडा होने के बाद इसे मिक्सी में पीसें और तुरंत ही सर्व करें।

 

Check Also

टी ब्रेक में घर पर बनाए टेस्टी पनीर रोल देखें रेसिपी

सामग्री :100 ग्राम पनीर (कद्दूकस किया हुआ, 100 ग्राम आटा, 100 ग्राम गाजर (पतली लंबी …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *