Thursday, March 23, 2023 at 4:47 AM

तुर्की और सीरिया में अबतक 34 हजार लोगों ने गवाई भूकंप से जान, 20 हजार से अधिक इमारतें ढहीं

 तुर्की और सीरिया में पिछले सप्ताह आए दोहरे भूकंप से मरने वालों की संख्या क्रमश: 31,605 और 1,414 हो गई है. रविवार को जारी आधिकारिक आंकड़ों के मुताबिक तुर्की में घायलों की संख्या 80 हजार से अधिक और सीरिया में 2,349 हो गई है.

तुर्की के न्याय मंत्री बेकिर बोजदाग ने कहा कि तुर्की ने भूकंप में ढह गई इमारतों के दोषपूर्ण निर्माण में शामिल 134 संदिग्धों के लिए गिरफ्तारी वारंट जारी किया है. बोजदाग ने बताया कि तीन संदिग्धों को गिरफ्तार किया गया है.

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक विनाशकारी भूकंपों ने 20 हजार से अधिक इमारतों को नष्ट कर दिया.  गजियांटेप प्रांत में एक इमारत के स्तंभ को काटने के लिए दो और लोगों को गिरफ्तार किया गया.

जीवित बचे लोगों को खोजने की उम्मीदें धूमिल होती जा रही हैं. तुर्की के स्वास्थ्य मंत्री फहार्टिन कोका ने 150वें घंटे में बचाई गई एक बच्ची का वीडियो पोस्ट किया.अनादोलु एजेंसी ने बताया कि भूकंप के 160 घंटे बाद हटे प्रांत के अंताक्य जिले में बचावकर्मियों ने 65 वर्षीय महिला को बाहर निकाला.

तुर्की का दौरा करने वाले पहले यूरोपीय विदेश मंत्री डेंडियास ने कहा, हम द्विपक्षीय और यूरोपीय संघ के स्तर पर कठिन समय से उबरने के लिए अपना सर्वश्रेष्ठ प्रयास करना जारी रखेंगे. क्षेत्रीय विवादों को लेकर नाटो के दो देशों के बीच लंबे समय से चल रहे तनाव के बीच ग्रीक विदेश मंत्री की यात्रा हुई है

Check Also

कांग्रेस ने मेहुल चोकसी कांड पर सरकार को घेरा कहा -“पहले लूटो और फिर बिन सजा छूटो”

कांग्रेस ने भगोड़े हीरा कारोबारी मेहुल चोकसी का नाम इंटरपोल के ‘रेड नोटिस’ से हटाए …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *