Thursday, August 11, 2022 at 2:26 PM

ब्रिटेन के पीएम पद की रेस में ऋषि सुनक के लिए मुसीबत बनी ‘बाहरी’ और ‘अमीरी’, लिज ट्रस से कांटे की टक्कर जारी

ब्रिटेन के पीएम पद की रेस में अब भारतवंशी और पूर्व वित्त मंत्री ऋषि सुनक तथा विदेश मंत्री लिज ट्रस के बीच कांटे का मुकाबला है।उनकी प्रतिद्वंदी और बोरिस जॉनसन सरकार में विदेश मंत्री रही लिज ट्रस को 113 मत प्राप्त हुए।

मंगलवार को दोनों के टेलीविजन पर हुई पहली बहस में विजेता का कोई फैसला नहीं हो सका।एक ओपिनियन पोल में सुनक को 39 फीसदी लोगों ने तो ट्रस को 38 प्रतिशत ने बेहतर बताया। कंजरवेटिव पार्टी के 47 फीसदी वोटरों ने विदेश मंत्री ट्रस के पक्ष में राय दी, जबकि 38 फीसदी ने सुनक के पक्ष में।

ओपिनियन पोल में ब्रिटेन के कुल 1,032 वयस्क शामिल हुए। इसमें पाया गया कि मतदाता ऋषि सुनक और ट्रस के बीच निर्णय की स्थिति में नहीं हैं। मात्र एक फीसदी वोटर दोनों के बीच दुविधा में हैं।

ऋषि सुनक भारतीय मूल के हैं। विदेशी मूल का होने के कारण उनकी दावेदारी पर कई प्रश्नचिन्ह खड़े हो रहे हैं। ऋषि सुनक भारतीय उद्योगपति और आईटी कंपनी इंफोसिस के संस्थापक एन नारायण मूर्ति के दामाद हैं।

उनकी पत्नी अक्षता मूर्ति के पास इंफोसिस के कई शेयर भी हैं जिसकी अनुमानित कीमत ब्रिटेन की महारानी की कुल संपत्ति से अधिक बताई जा रही है।

हाल में पीएम उम्मीदवार और सत्तारूढ़ कंजरवेटिव पार्टी की लिज ट्रस ने ऋषि सुनक पर चीन पर कमजोर रुख करने का आरोप लगाया था.उन्होंने ना सिर्फ चीन को दुनिया के लिए सबसे बड़ा खतरा बता दिया है बल्कि पीएम बनने पर क्या-क्या एक्शन लिया जाएगा.

Check Also

इस राज्य में सरकार ने किया ऐलान, रक्षाबंधन पर बालिका एवं महिलाओं कर सकेंगी JCTSL की बसों में निःशुल्क यात्रा

रक्षाबन्धन पर गहलोत सरकार ने महिलाओं को बड़ा तोहफा दिया है। राजस्थान में रक्षाबंधन के …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *