Friday, May 3, 2024 at 8:00 AM

गर्मी के मौसम में पसीने से फंगस और बैक्टीरिया इंफेक्शन हो जाता हैं तो इस तरह रखे स्किन का ध्यान

गर्मी और तेज चिलचिलाती धूप में त्वचा पर कई तरह की एलर्जी होने लगती है.पसीने से फंगस और बैक्टीरिया इंफेक्शन का खतरा भी बढ़ जाता है. कई लोगों को धूप में स्किन एलर्जी हो जाती है. जिन लोगों को स्किन डिजीज होती हैं.

गर्मियों में ज्यादा देर पसीने में न रहें, पसीने वाले कपड़ों को तुरंत बदल लें, सूखे और कॉटन के कपड़े ही पहनें, खुले हवादार जूते-चप्पल पहने. अगर किसी तरह का कोई इंफेक्शन हो तो एंटी फंगल पाउडर, सोप या बॉडीवॉश का इस्तेमाल करें.

1- घमौरियां- गर्मियों में घमौरियां होना एक आम समस्या है. घमौरियों से राहत पाने के लिए आप साफ-सफाई का खास ख्याल रखें. ये एक तरह की स्किन एलर्जी है, जिसमें पीठ, गर्दन और चेहरे पर छोटे-छोटे लाल रंग के दाने निकल आते हैं.

2- स्किन रैशेज- गर्मी में कई लोगों को पसीने और चिपचिपाहट की वजह से स्किन रैशेज हो जाते हैं. पसीने में गीले कपड़ों से सिरोसिस की बीमारी होती है जिसमें त्वचा पर रैशेज हो जाते हैं. कई बार ये स्किन रैशेज पूरे शरीर पर भी हो सकते हैं.सिर को साफ रखने के लिए रेगुलर शैम्पू का इस्तेमाल करें.

3-फंगल इंफेक्शन- नमी की वजह से फंगस और बैक्टीरिया पैदा हो जाते है. फंगल इंफेक्शन में दाद, एथलीट फुट और नेल इंफेक्शन होना सबसे आम बात है. आपको फंगल इंफेक्शन का तुरंत इलाज करवा लेना चाहिए.

Check Also

अनिद्रा की समस्या वालों में अक्सर देखी जाती है ‘मेलाटोनिन’ की कमी, जानिए कैसे करें इसमें सुधार

नींद न आना, रात के समय बार-बार नींद टूट जाने की स्थिति को सेहत के …