Saturday, April 20, 2024 at 3:39 AM

अनिद्र और थकान की वजह से हो गए हैं आंखों के नीचे काले घेरे तो आजमाएं ये उपाए

खूबसूरती को बढ़ाने की शुरुआत चेहरे से ही होती है। चमकती और ग्लोइंग त्वचा पाने के लिए महिलाएं बहुत से प्रयास करते हैं। अलग-अलग ब्यूटी प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करती हैं। अनिद्र और थकान जैसी परेशानियों के कारण आंखों के नीचे काले घेरे होने शुरु हो जाते हैं जो खूबसूरती कम कर देते हैं।

दूध

दूध में विटामिन ए और बी-6 भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं जो त्वचा के डेड सेल्स को कंट्रोल करने में मदद करता है। इससे आपकी त्वचा के रंगत निखर कर सामने आती है। दूध में मौजूद लेक्टिक एसिड डैड स्किन सेल्स से लड़ने में मदद करता है।

खीरा

खीरे में एस्ट्रिन्जेंट और स्किन लाइटनिंग के भरपूर गुण पाए जाते हैं। खीरा आपकी त्वचा को ठंडक पहुंचाने का काम करता है। आपने बहुत सी महिलाओं को खीरे का इस्तेमाल करते देखा होगा। ये त्वचा के साथ-साथ आंखों के नीचे मौजूद काले घेरों के लिए भी बहुत ही फायदेमंद है। आप खीरे को कुछ देर के लिए फ्रिज में रख दें और फिर ठंडे खीरे को आंखों पर रखें।

एलोवेरा

एलोवेरा एक बहुत ही प्रभावशाली मॉइश्चराइजर के रुप में इस्तेमाल किया जाता है। इसके इंफ्लेमेटरी गुण त्वचा के लिए बहुत ही फायदेमंद होते हैं। इसका इस्तेमाल करने के लिए आप आंखों को पहले गिले कॉटन से साफ करें।

Check Also

क्या हो अगर चोट-घाव से बंद ही न हो ब्लीडिंग? जानलेवा हो सकती है हीमोफीलिया की समस्या

शरीर में चोट लगने, कहीं कट जाने पर खून निकलता है, हालांकि कुछ ही समय …