Friday, April 19, 2024 at 5:46 PM

ऑयली स्किन में अक्सर होती हैं ओपन पोर्स की समस्या तो आजमाएं ये सिंपल टिप्स

आजकल हर रोज पारा बढ़ता जा रहा है. गर्मी में पसीने और तेज धूप में चेहरे की चमक गायब होने लगती है. जैसे ही गर्मी बढ़ने लगती है वैसे ही शरीर और त्वचा से जुडी परेशानियां भी बढ़ने लग जाती हैं.

गर्मियों में तापमान इतना ज्यादा होता है कि वह सभी चीजों को हिलाकर रख देता है. गर्मियों में सबसे ज्यादा त्वचा पर प्रभाव पड़ता है, भले ही लोग बाहर जाने से पहले सनस्क्रीन का इस्तेमाल करते हैं, लेकिन सूरज की किरणों से फिर भी बच पाना मुश्किल है.

इस वजह से चेहरे पर झुर्रियां, पिमप्ल्स, टैनिंग, ओपन पोर्स की समस्या होने लग जाती है. बहुत से लोग ऐसे भी हैं जिनकी स्किन ऑयली होती है और उन्हें अक्सर ओपन पोर्स की तकलीफ रहती है.

1- नीम- नीम में ऐसे तत्व पाएं जाते हैं, जो त्वचा से ऑयल को निकालने में मदद करते हैं और त्वचा को बनाते है शुद्ध. ऐसे में यदि आप ओपन पोर्स की समस्या से परेशान है तो नीम की पत्तियों का इस्तेमाल करें. इससे आपके पोर्स को बंद करने और त्वचा से ऑयल को हटाने में मदद मिलेगी.

कैसे लगाएं

  • 20 नीम की पत्तियों को अच्छी तरह से पीस लें.
  • अब इस नीम के पाउडर में 2 चम्मच एलोवेरा जेल मिला दें.
  • अब दोनों चीजों को अच्छी तरह से मिला लें और अपने चेहरे पर लगा लें.
  • सूखने में बाद चेहरे को गुनगुने पानी से धो लें.

2- मंजिष्ठा- मंजिष्ठा में कई तरह के तत्व पाएं जाते हैं जो पोर्स को तो बंद करते ही हैं साथ ही काले धब्बों को भी छूमंतर कर देते है. जब आप मंजिष्ठा से बना फेसपैक का इस्तेमाल करते है तो पोर्स बंद होने के साथ ही, रंगत सुधार जाती है और काले धब्बें हो जाते हैं गायब.

कैसे लगाएं

  • मंजिष्ठा का पाउडर लें
  • उसमें थोड़ा सा अलोएवेरा जेल मिला दें
  • दोनों चीजों को अच्छे से मिला दें और अपने चेहरे पर लगा लें

 

Check Also

क्या हो अगर चोट-घाव से बंद ही न हो ब्लीडिंग? जानलेवा हो सकती है हीमोफीलिया की समस्या

शरीर में चोट लगने, कहीं कट जाने पर खून निकलता है, हालांकि कुछ ही समय …