Tuesday, August 16, 2022 at 3:47 PM

LAC के मुद्दे पर भारत चीन के बीच विदेश मंत्री स्तर की अहम बैठक, इन मुद्दों पर हुई चर्चा

इंडोनेशिया के बाली पहुंचे विदेश मंत्री एस जयशंकर ने गुरुवार को अपने चीनी समकक्ष वांग यी को पूर्वी लद्दाख में वास्तविक नियंत्रण रेखा एलएसी) पर सभी लंबित मुद्दों के शीघ्र समाधान की आवश्यकता से अवगत कराया इसी बैठक की साइडलाईन में डॉ. एस जयशंकर वांग ई की मुलाकात तनाव के अहम मुद्दे पर बात हुई है।

विदेश मंत्री ने अपने चीनी समकक्ष से डिसेंगेजमेंट की प्रक्रिया को जल्द पूरा करने पर भी जोर दिया ताकी एलएसी पर तनाव कम हो शांति बहाल हो। इस बातचीत में दोनो देशों के बीच समझौते के मद्देनजर कदम उठाने, सीमा विवाद को दूर करने दोनो तरफ के सैन्य कमांडरों के बातचीत की प्रक्रिया को तेज करने पर भी बात हुई।विदेश मंत्रालय के बयान के अनुसार, जयशंकर ने बातचीत के दौरान पूर्वी लद्दाख में वास्तविक नियंत्रण रेखा पर सभी लंबित मुद्दों के जल्द समाधान की बात कही ।

जयशंकर ने द्विपक्षीय समझौतों और प्रोटोकाल तथा पूर्व की बातचीत के दौरान दोनों मंत्रियों के बीच बनी समझ का पूरी तरह से पालन करने के महत्व को भी दोहराया। विदेश मंत्रालय के अनुसार, इस संबंध में मंत्रियों ने दोनों पक्षों के बीच सैन्य एवं राजनयिक अधिकारियों के बीच नियमित संपर्क बनाये रखने की पुष्टि की।इस बैठक में विदेश मंत्री एस जयशंकर ने वांग ई से कहा की ईस्टर्न लद्दाख एलएसी के लंबित मुद्दो का तत्काल समाधान जरूरी है।

Check Also

देश ने कोरोना की जंग में उठाया बड़ा कदम, भारत की पहली Nasal Vaccine का ट्रायल हुआ पूरा

स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर देश को कोरोना से जंग में एक बड़ी उपलब्धि मिली …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *