Thursday, April 18, 2024 at 6:01 PM

मुश्किलों से घिरे ब्रिटेन के PM बोरिस जॉनसन, बगावत के चलते 39 मंत्री और संसदीय सचिव ने छोड़ा पद

ब्रिटेन में दो मंत्रियों के पद छोड़ने के बाद राजनीतिक संकट गहराता जा रहा है। कंजरवेटिव पार्टी में बगावत के बाद 39 मंत्रियों और संसदीय सचिवों ने इस्तीफा दे दिया है। गृह मंत्री प्रीति पटेल तक ने इस्तीफे की पेशकश कर दी है।गृह मंत्री प्रीति पटेल व यातायात मंत्री ग्रांट शैप्स समेत दो दर्जन वरिष्ठ मंत्रियों ने बुधवार को पीएम से मिलकर उनसे इस्तीफा देने को भी कहा है।

स्वास्थ्य मंत्री साजिद जाविद और भारतीय मूल के वित्त मंत्री ऋषि सुनक के इस्तीफों से मंत्रियों में शुरू हुई भगदड़ बुधवार को भी जारी रही। वित्तीय सेवा मंत्री जॉन ग्लेन, सुरक्षा मंत्री रिचेल मैक्लिएन, निर्यात और समानता मंत्री माइक फ्रीअर, हाउसिंग एंड कम्युनिटीज के कनिष्ठ मंत्री नील ओब्रायन व शिक्षा विभाग के कनिष्ठ मंत्री एलेक्स बुरघर्ट समेत 39 ने इस्तीफा देकर जॉनसन में अविश्वास जता दिया।

प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने एक और ऐसा कदम उठाया जिससे उनकी कुर्सी संकट में आती दिख रही है। उन्होंने लेवलिंग-अप हाउसिंग ऐंड कम्युनिटीज सेक्रेट्री माइकल गोव के बर्खास्त कर दिया। वित्तमंत्री जैसे पद तक पहुंचे भारतवंशी ऋषि सुनक ने पद छोड़ने के बाद संकेत दिया है कि वह राजनीति में अब कोई पद नहीं लेंगे।उनकी कैबिनेट में बगावत के बाद काबू पाने के लिए उन्होंने ऐसा किया।

Check Also

यूपी सहित इन राज्यों में अगले 5 दिन होगी भारी बारिश, मौसम विभाग ने दी चेतावनी

कई राज्यों में मॉनसून की दस्तक हो चुकी है और आने वाले दिनों में राष्ट्रीय …