Tuesday, April 16, 2024 at 11:27 PM

आईआईटी मंडी ने निकाला तोड़, अब नहीं होगे ओटीपी स्कैम, जानें क्या है adapID?

भारत में आए दिन लोग ओटीपी स्कैम के शिकार हो रहे हैं। हर दिन लोगों को चूना लगाया जा रहा है। ओटीपी स्कैम को रोकने के लिए सरकार की ओर से भी कई तरह के प्रयास किए जा रहे हैं, लेकिन इस पर लगाम नहीं लग पा रहा है। अब IIT मंडी ने इसका तोड़ निकाल लिया है। आईआईटी मंडी ने एक ऑथेंटिकेशन सिस्टम तैयार किया है जिसकी मदद से ओटीपी स्कैम को रोका जा सकता है। इस सिस्टम को adapID नाम दिया गया है।

adapID को आईआईटी मंडी ने डीप एल्गोरिद्म, सेंटर फॉर आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस एंड रोबोटिक्स (CAIR) की साझेदारी में तैयार किया है। adapID में डीप एल्गोरिद्म का इस्तेमाल किया गया है। डीप एल्गोरिदम एक आईआईटी मंडी और आईआईटी कानपुर इनक्यूबेटेड कंपनी है जिसका मुख्य कार्यालय हैदराबाद में, अनुसंधान और विकास कार्यालय आईआईटी मंडी में और भागीदार कार्यालय संयुक्त राज्य अमेरिका में है।

इस सिस्टम को पहले ही पेटेंट प्रदान किया जा चुका है और इसे एक बैंक और एक फोरेंसिक कंपनी में इंस्टॉल भी किया गया है। adapID का सरकारी योजनाओं में प्रमाणीकरण के लिए इसका उपयोग करने के लिए इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय (एमईआईटीवाई) के साथ बातचीत कर रही है।

Check Also

चाहते हैं लैपटॉप की लंबी बैटरी लाइफ तो ना करें ये पांच गलती, नोट कर लें

यदि आप भी अपने लैपटॉप की बैटरी लाइफ को बेहतर करना चाहते हैं तो आपको …