Thursday, April 25, 2024 at 8:58 PM

जी7 नेताओं ने आज गैस पर अल्पकालिक निवेश पर मजबूत शब्दों में सहमति व्यक्त की

यूक्रेन-रूस युद्ध और इसके परिणामस्वरूप ऊर्जा संकट के संदर्भ में जी7 नेताओं ने शनिवार को गैस पर अल्पकालिक निवेश पर मजबूत शब्दों में सहमति व्यक्त की.

जी7 ने कहा, हम की आपूर्ति बढ़ाने की महत्वपूर्ण भूमिका पर जोर देते हैं, और स्वीकार करते हैं कि मौजूदा संकट के जवाब में तथा संकट से प्रेरित संभावित गैस बाजार की कमी को दूर करने के लिए क्षेत्र में निवेश उचित हो सकता है.

गैस में निवेश बढ़ाने की मंजूरी स्पष्ट रूप से जीवाश्म ईंधन उत्पादन में नए निवेश को रोकने के लिए जलवायु परिवर्तन पर अंतर सरकारी पैनल (आईपीसीसी) और अंतर्राष्ट्रीय एजेंसी (आईईए) के आह्वान के खिलाफ है.

जी7 के नेताओं ने 2035 तक 60 प्रतिशत ग्रीनहाउस गैस कटौती और केवल 10 वर्षों में उत्सर्जन-मुक्त बिजली ग्रिड के लिए अपनी संयुक्त प्रतिबद्धता को दोहराया और असंतुलित जीवाश्म ईंधन को चरणबद्ध तरीके से समाप्त करने में तेजी लाने की योजना पर प्रकाश डाला ताकि वैश्विक औसत तापमान वृद्धि को 1.5 डिग्री सेल्सियस तक सीमित करने के लिए आवश्यक ट्रेजेक्ट्री के अनुरूप 2050 तक ऊर्जा प्रणालियों में नेट जीरो का लक्ष्य हासिल किया जा सके.

यह जापान के लिए एक चुनौतीपूर्ण संकेत है क्योंकि आईईए का 1.5 परि²श्य एक ऐसा मार्ग निर्धारित करता है जिसके लिए उन्नत अर्थव्यवस्थाओं को 2030 तक निरंतर कोयला शक्ति को समाप्त करने की आवश्यकता है.

Check Also

यूपी सहित इन राज्यों में अगले 5 दिन होगी भारी बारिश, मौसम विभाग ने दी चेतावनी

कई राज्यों में मॉनसून की दस्तक हो चुकी है और आने वाले दिनों में राष्ट्रीय …