Friday, April 26, 2024 at 6:32 PM

हिरोशिमा में जी-7 शिखर सम्मेलन के दौरान यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्की से की पीएम मोदी ने बातचीत

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने शनिवार को यहां जी-7 समूह के शिखर सम्मेलन से इतर यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्की के साथ बातचीत की।

पिछले साल फरवरी में यूक्रेन पर रूसी हमले के बाद दोनों नेताओं के बीच यह पहली आमने-सामने की मुलाकात है। प्रधानमंत्री कार्यालय ने ट्वीट किया, ”प्रधानमंत्री मोदी ने हिरोशिमा में जी-7 शिखर सम्मेलन के दौरान राष्ट्रपति जेलेंस्की के साथ बातचीत की।”

प्रधानमंत्री मोदी जी7 समूह के वार्षिक शिखर सम्मेलन और चतुष्पक्षीय सुरक्षा संवाद (क्वाड) समूह के शीर्ष नेताओं की बैठक में भाग लेने के लिए शुक्रवार को यहां पहुंचे थे।

जिसमें दोनों नेताओं ने द्विपक्षीय संबंधों में प्रगति की समीक्षा की और क्षेत्रीय घटनाक्रम एवं वैश्विक चुनौतियों पर विचारों का आदान प्रदान किया। दोनों नेताओं ने हिरोशिमा में विकसित देशों के समूह जी-7 शिखर बैठक से इतर मुलाकात की।

विदेश मंत्रालय ने ट्वीट किया, ”दोनों नेताओं ने द्विपक्षीय संबंधों में प्रगति का सकारात्मक मूल्यांकन एवं समीक्षा की तथा क्षेत्रीय घटनाक्रमों एवं वैश्विक चुनौतियों पर विचारों का आदान-प्रदान किया।”  बैठक के बाद मोदी ने ट्वीट किया, ”हिरोशिमा में जी-7 शिखर बैठक से इतर अपने मित्र ओलाफ शोल्ज से मिलकर प्रसन्न हूं।”

Check Also

यूपी सहित इन राज्यों में अगले 5 दिन होगी भारी बारिश, मौसम विभाग ने दी चेतावनी

कई राज्यों में मॉनसून की दस्तक हो चुकी है और आने वाले दिनों में राष्ट्रीय …