Friday, March 1, 2024 at 2:47 AM

परेड में फ्रांसीसी सेना भी लेगी हिस्सा, इस लड़ाकू विमान का प्रदर्शन कर दम दिखाएगा फ्रांस

गणतंत्र दिवस परेड की तैयारियां जोरों शोरों से चल रही है। भारतीय वायुसेना की तरफ से इस बार खास तैयारियां की गई हैं। इस साल गणतंत्र दिवस की परेड में फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों मुख्य अतिथि होंगे। गणतंत्र दिवस परेड को खास बनाने के लिए फ्रांसीसी सेना की एक टुकड़ी भी इसमें शामिल हो रही है।

गणतंत्र दिवस परेड का हिस्सा बनेंगी फ्रांसीसी सेना की टुकड़ी
फ्रांस की 95 सदस्यीय मार्चिंग कॉन्टिंजेंट और 33 सदस्यीय बैंड कॉन्टिंजेंट इस साल गणतंत्र दिवस की परेड में हिस्सा ले रहीं है। इस खास मौके के लिए फ्रांस की सेना की इन टुकड़ियों को विजय चौक पर परेड की तैयारियां करते हुए देखा गया। परेड में फ्रांसीसी वायु सेना की राफेल लड़ाकू विमान और मल्टीरोल टैंकर ट्रांसपोर्ट एयरक्राफ्ट का भी प्रदर्शन किया जाएगा। फ्रांस के बैस्टिल दिवस में अतिथि के तौर पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ शामिल होने वाली स्क्वॉड्रन लीडर सुमिता यादव भी इस परेड में हिस्सा ले रहीं है। इस परेड से पहले राष्ट्रपति मुर्मू की कारकेड की रिहर्सल भी देखने को मिला।

बता दें कि इस साल गणतंत्र दिवस के परेड में मेड इन इंडिया हथियार आकर्षण का मुख्य केंद्र रहेंगे। परेड के दौरान स्वदेशी हथियार जैसे एलसीएच प्रचंड हेलीकॉप्टर, पिनाका मल्टी बैरल रॉकेट लॉन्चर और एंटी टैंक मिसाइल नाग का प्रदर्शन किया जाएगा। मेड इन इंडिया हथियारों में टी-90 टैंक, बीएमपी-2 इंफेंट्री कॉम्बैट वाहन, ड्रोन जैमर्स, एडवांस्ड सर्वत्र ब्रिज, सतह से हवा में मार करने वाली मिसाइलें और मल्टी फंक्शन रडार आदि का भी प्रदर्शन किया जाएगा।

महिला फाइटर पायलटों को भी किया गया शामिल
महिला फाइटर पायलटों को भी गणतंत्र दिवस परेड में शामिल किया गया है। इस परेड में 48 महिला अग्निवीर भी हिस्सा ले रहीं है। इसके साथ ही भारतीय वायुसेना की प्रतिकृति को झांकी में प्रदर्शित किया जाएगा। गणतंत्र दिवस के इस परेड में कुल 51 एयरक्राफ्ट हिस्सा लेंगे। इन 51 एयरक्राफ्ट में 29 लड़ाकू विमान, आठ परिवहन विमान और 13 हेलीकॉप्टर शामिल रहेंगे।

गणतंत्र दिवस पर पहली बार सी-295 एयरक्राफ्ट भी हिस्सा लेने वाला है। भारतीय वायुसेना इस परेड में टैंगोल एयरड्रॉप को भी चित्रित करेगी। इस एयरक्राफ्ट ने 1971 में पाकिस्तान पर भारत को जीत दिलाया था। एलसीए तेजस भी पहली बार गणतंत्र परेड में शामिल होने वाला है। चार एयरक्राफ्ट तेजस फॉर्मेशन में उड़ान भरेंगे।

Check Also

‘मजबूरी में करना पड़ा गिरफ्तार..’, शाहजहां शेख के पकड़े जाने पर बोली भाजपा, तृणमूल पर लगाए आरोप

पश्चिम बंगाल के संदेशखाली हिंसा मामले में आरोपी शाहजहां शेख को पुलिस ने गुरुवार सुबह …