Thursday, March 28, 2024 at 3:11 PM

जी20 के वित्त मंत्रियों और सेंट्रल बैंक गवर्नर्स की पहली बैठक की आज से होगी शुरुआत

जी20 की भारतीय अध्यक्षता के तहत जी20 के वित्त मंत्रियों और सेंट्रल बैंक गवर्नर्स (एफएमसीबीजी) की पहली बैठक बुधवार को बेंगलुरु में शुरू होगी।

आर्थिक मामलों के सचिव अजय सेठ और मुख्य आर्थिक सलाहकार अनंत नागेश्वरन ने बेंगलुरु में मीडियाकर्मियों को बताया कि वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण और आरबीआई गवर्नर शक्तिकांत दास संयुक्त रूप से इस बैठक की अध्यक्षता करेंगे।

सेठ ने कहा कि जी20 एफएमसीबीजी की बैठक 22 फरवरी को जी20 वित्त और सेंट्रल बैंक डेप्युटीज (एफसीबीडी) की बैठक से पहले होगी। एफसीबीडी बैठक की सह-अध्यक्षता उनके साथ-साथ आरबीआई के डिप्टी गवर्नर माइकल पात्रा करेंगे।  जी20 एफएमसीबीजी बैठक में जी20 सदस्यों के वित्त मंत्रियों और सेंट्रल बैंक के गवर्नरों, आमंत्रित सदस्यों और अंतर्राष्ट्रीय संगठनों के प्रमुखों की भागीदारी देखी जाएगी।

बैठक अगले दो दिनों के दौरान तीन सत्रों में चलेगी,, जिसमें 21वीं सदी की साझा वैश्विक चुनौतियों का समाधान करने के लिए बहुपक्षीय विकास बैंकों को मजबूत करने, लचीले, समावेशी और टिकाऊ ‘भविष्य के शहरों’ के लिए वित्तपोषण, वित्तीय समावेशन और उत्पादकता लाभ को आगे बढ़ाने के लिए डिजिटल पब्लिक इन्फ्रास्ट्रक्च र (डीपीआई) का लाभ उठाने जैसे मुद्दों को शामिल किया जाएगा।

Check Also

यूपी सहित इन राज्यों में अगले 5 दिन होगी भारी बारिश, मौसम विभाग ने दी चेतावनी

कई राज्यों में मॉनसून की दस्तक हो चुकी है और आने वाले दिनों में राष्ट्रीय …