Thursday, September 19, 2024 at 10:43 PM

डिहाइड्रेशन, हीट स्ट्रोक जैसी समस्याओं से छुटकारा पाने के लिए करें ये…

मौसम का मिजाज तेजी से बदल रहा है. लगातार पारा बढ़ता ही जा रहा है. गर्मी के मौसम में तेज धूप में घूमने से लोगों को अधिक पसीना निकलने के कारण डिहाइड्रेशन, हीट स्ट्रोक जैसी समस्याएं हो जाती हैं.

मांसपेशियों में ऐंठन, मतली, निम्न रक्तचाप और हृदय गति तेज होने जैसे लक्षण नजर आ सकते हैं. ऐसे में जरूरी है कि आप पानी पीने के साथ ही उन फूड्स का सेवन करें, जिनमें पानी की मात्रा भरपूर हो.

नारियल पानी- हेल्थलाइन डॉट कॉम में छपी एक खबर के अनुसार, गर्मी के मौसम में तरल पदार्थों का सेवन करना बहुत जरूरी है. इसके लिए आप सादा पानी के अलावा नारियल पानी भी जरूर पिएं. नारियल पानी में एलेक्ट्रोलाइट्स होता है.

खरबूजे को बनाएं डाइट का हिस्सा- तरबूज की ही तरह खरबूजा भी गर्मी के मौसम में मिलने लगता है. इसमें भी पानी की मात्रा काफी होती है. इसमें पोटैशियम की मात्रा अधिक होती है, जो डिहाइड्रेशन से बचे रहने के लिए जरूरी है.  स्मूदी आदि के रूप में सेवन कर सकते हैं.

टमाटर करें सलाद में शामिल- टमाटर में लगभग 94 प्रतिशत पानी की मात्रा होती है.  टमाटर गर्मी में खाने से शरीर में पानी की कमी नहीं होती है, साथ ही सेहत को कई अन्य फायदे भी होते हैं. आप सलाद, पास्ता, सूप, सब्जी में इसे डालकर खा सकते हैं.

Check Also

मानसून में डेंगू के साथ येलो फीवर का भी हो सकता है खतरा, जानिए इसके लक्षण और बचाव के तरीके

मानसून के दिनों में मच्छर जनित रोगों का खतरा काफी बढ़ जाता है। हालिया रिपोर्ट्स …