Tuesday, August 16, 2022 at 2:51 PM

गन्‍ना किसानों को शुगर मिलों का शेयर होल्‍डर बनाने के लिए सीएम योगी ने शुरू किया ये अभियान

सीएम योगी आदित्‍यनाथ ने सोमवार को लोकभवन में गन्‍ना किसानों को शुगर मिलों का शेयर होल्‍डर बनने का अभियान शुरू किया। इसके तहत प्रदेश के 40 जिलों की 168 सहकारी गन्ना विकास समितियों और 24 सहकारी चीनी मिल समितियों से आने वाले गन्ना किसानों को प्रमाणपत्र दिया गया।

इस मौके पर मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश की सहकारी चीनी मिलें जब लाभ में आएंगी तो किसानों को उसका बोनस भी दिया जाएगा।11 किसान वक्‍ताओं को सुनने के बाद उन्‍होंने उनकी जमकर तारीफ की।

सीएम ने कहा कि अब यूपी की शुगर मिलें आपकी भी हैं। प्रदेश में पहली बार सरकार 50.10 लाख गन्‍ना किसानों को अंशधारक प्रमाण पत्र (शेयर सर्टिफिकेट) दे रही है। लखनऊ स्थित लोकभवन में आयोजित कार्यक्रम में सीएम योगी ने इसकी शुरुआत की।

उन्होंने घोषणा की कि किसानों को नए सत्र के शुभारंभ से पहले गन्ना के बकाये का शत प्रतिशत भुगतान कर दिया जाएगा। सरकार किसानों के लिए बड़ा कार्यक्रम शुरू करने जा रही है। सीएम ने कहा कि आज का कार्यक्रम देश के सहकारिता आंदोलन को पुनर्जीवित करने का अभियान है। किसान अन्‍नदाता है।

वह जिस व्‍यवस्‍था के साथ जुड़ा है उस व्‍यवस्‍था का मालिक बनेगा। अब किसानों को पराली नहीं जलानी पड़ेगी और बायोफ्यूल से जुड़ी इकाइयां उनके घर से पराली खरीद लेंगी। इससे सीएनजी बनेगा और डीजल पेट्रोल पर निर्भरता कम होगी।

Check Also

आजादी की 75वीं वर्षगांठ पर अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन ने कुछ इस तरह दी भारत को बधाई

भारत आज ब्रिटिश शासन से आजादी के 75 साल पूरे होने का जश्न मना रहा …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *