Thursday, April 25, 2024 at 10:38 PM

CM अरविंद केजरीवाल ने की भारत के पहले वर्चुअल स्कूल ‘दिल्ली मॉडल वर्चुअल स्कूल’ की शुरुआत

दिल्‍ली के मुख्‍यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने दिल्ली में पहले वर्चुअल स्कूल को लॉन्च करने का ऐलान किया है.आज से कक्षा 9 के नामांकन के लिए आवेदन शुरू किया जा रहा है। देश भर के छात्र इसके लिए आवेदन कर सकते हैं।

स्‍टूडेंट्स अपने घर से ही कक्षा की पूरी पढ़ाई कर सकेंगे.इस स्‍कूल का नाम ‘दिल्‍ली मॉडल वर्चुअल स्‍कूल’ होगा. शुरूआत में इसमें कक्षा 9 से 12 तक की पढ़ाई होगी.केजरीवाल ने कहा कि देश के कई बच्चे कई कारणों से स्कूल जाकर पढ़ाई नहीं कर पाते हैं। हम भारत के सभी बच्चे तक शिक्षा पहुंचाने के लिए इस स्कूल की शुरुआत कर रहे हैं।

वर्चुअल क्लास से प्रेरणा लेकर हमने यह शुरुआत की है। इस मौके पर मुख्‍यमंत्री ने कहा कि कई लड़कियों कों उनके पेरेंट्स पढ़ाते नहीं हैं. ऐसे में लड़कियां घर बैठे शिक्षा ले सकेंगी. कोरोना काल में वर्चुअल क्लासेज़ होती थी, वहीं से प्रेरणा लेकर वर्चुअल स्कूल शुरू किया जा रहा है.स्‍कूल में फिलिकल क्‍लासेज़ का ऑप्‍शन नहीं होगा.

पढाई के साथ-साथ आगे की प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कराई जाएगी।   क्‍लासेज़ रिकॉर्ड की जाएंगी जिसे क्लास भी बच्चे 24 घंटे में कभी भी देख पाएंगे. बच्‍चों को किसी भी वर्चुअल क्‍लास से जुड़ने की आजादी रहेगीछात्रों को डिजिटल लाइब्रेरी की भी सुविधा दी जाएगी।

Check Also

यूपी सहित इन राज्यों में अगले 5 दिन होगी भारी बारिश, मौसम विभाग ने दी चेतावनी

कई राज्यों में मॉनसून की दस्तक हो चुकी है और आने वाले दिनों में राष्ट्रीय …