Tuesday, July 16, 2024 at 4:56 AM

अपनी चतुराई और हाजिरजवाबी से हंसाएंगे ‘मुल्ला नसरुद्दीन’, हास्य पात्र पर फिल्म बनाएंगे एआर रहमान

दिग्गज संगीतकार एआर रहमान निर्माता बॉबी बेदी और टेक्नीकलर समूह के साथ एक फिल्म के लिए जुड़े हैं। यह फिल्म मशहूर किरदार ‘मुल्ला नसरुद्दीन’ पर आधारित है। इस परियोजना की घोषणा कान फिल्म फेस्टिवल के दौरान की गई। ‘मुल्ला नसरुद्दीन’ 13वीं शताब्दी का एक लोकगीत पात्र था। नसरुद्दीन अपने तेज दिमाग और विनोदी ज्ञान के लिए जाना जाता है। नसरुद्दीन के बारे में कहानियां मध्य पूर्व, बाल्कन और चीन के इस्लामी लोककथाओं में आती हैं और यह पात्र भारत में भी बेहद लोकप्रिय है। ‘अंतर्राष्ट्रीय नसरुद्दीन होजा उत्सव’ हर साल तुर्की में मनाया जाता है। बता दें कि बॉबी बेदी ने ‘बैंडिट क्वीन’, ‘फायर’, ‘साथिया’, ‘मकबूल’, ‘द मिथ’, ‘क्रिसेंट नाइट’ जैसी फिल्मों का निर्माण किया है।

नसरुद्दीन की कहानी आनी चाहिए वापस
संगीतकार एआर रहमान ने कहा कि हम सभी ‘मुल्ला नसरुद्दीन’ की बुद्धिमत्ता वाली कहानियों को सुनते हुए बड़े हुए हैं। इसे दोबारा वापस आना चाहिए। उन्होंने कहा कि उन्हें नहीं लगता कि पश्चिम को इसके बारे में पता भी होगा। उन्होंने उदाहरण देते हुए कहा कि हम ‘फिडलर ऑन द रूफ’ जैसी फिल्म क्यों नहीं बना सकते। रहमान कहते हैं कि वह युग बहुत सुंदर था, क्योंकि वह शिक्षा, कला, विज्ञान, खगोल विज्ञान की कई अलग-अलग संस्कृतियों के एक साथ मिलने वाला बिंदु था और उस दौर में कई असाधारण चीजें भी हो रही थीं। रहमान ने कहा, ‘कोई भी व्यक्ति एक ऐसे व्यक्ति की कहानी के साथ जुड़ सकता है जो गांव में सबसे ज्यादा बुद्धिमान था। नसरुद्दीन की कहानी लोगों के चेहरे पर मुस्कुराहट ला सकती है।’

कौन है मुल्ला नसरुद्दीन?
एक बातचीत के दौरान निर्माता बॉबी बेदी ने बताया कि ‘मुल्ला नसरुद्दीन’ बहुत ही चतुर, बुद्धिमान और हाजिरजवाब किरदार है। बेदी ने कहा, ‘जब हमारे आसपास की दुनिया इतनी गंभीर है। ऐसे में यह सही समय है कि हम इस तरह की कहानी को सिनेमा के पर्दे पर लाए। मुल्ला नसरुद्दीन जिस तरह से अपने आसपास की समस्याओं से निपटते हैं उसमें हास्य और मजा दोनों है।’ उन्होंने आगे कहा कि हमें खुशी है कि हम इसे दोबारा बनाने की कोशिश कर रहे हैं।

फिल्म के बारे में
मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक निर्माता ने कहा कि अरबी, ब्रिटिश और भारतीय लेखकों की एक टीम इसके स्क्रिप्ट पर काम कर रही है। इस परियोजना में ए-सूची के अंतरराष्ट्रीय कलाकार और निर्देशक होंगे। रहमान अपने ‘एआरआर इमर्सिव एंटरटेनमेंट समूह’ के माध्यम से और बेदी ‘कंटेंट फ्लो स्टूडियो’ के माध्यम से इसका निर्माण करेंगे। फिल्म की शूटिंग 2025 से शुरू होने वाली है। निर्माता का कहना है कि फिल्म बजट 20-30 मिलियन डॉलर के बीच होगा।

Check Also

लंदन में कृष्ण दास के कीर्तन में शामिल हुईं अनुष्का, ब्रिटेन शिफ्ट होने की अटकलें हुईं तेज

बॉलीवुड अभिनेत्री अनुष्का शर्मा इन दिनों फिल्मी दुनिया से दूर अपने परिवार के साथ सय …