Thursday, August 11, 2022 at 3:06 PM

अमेरिका के निचले सदन ने समलैंगिक विवाह को मान्यता देने के लिए बिल हुआ पास, मिला 157 सांसदों का समर्थन

अमेरिका के सुप्रीम कोर्ट द्वारा गर्भपात पर दिए गए अप्रत्याशित निर्णय के बाद अमेरिका के निचले सदन ने समलैंगिक विवाह को मान्यता देने के लिए एक बिल पारित किया गया है. यह बिल ऐसे समय में पास हुआ है, यूएस हाउस ऑफ रिप्रजेंटेटिव ने समलैंगिक विवाह को संघीय सुरक्षा प्रदान करने के लिए एक विधेयक पारित किया है।

 यह विधेयक 267 में 157 वोटों से पारित हुआ। यूएस हाउस ऑफ रिप्रजेंटेटिव में विधेयक को रिपब्लिकन पार्टी के 47 सांसदों ने भी अपना समर्थन दिया।रेस्पेक्ट फॉर मैरिज एक्ट को आसानी से डेमोक्रैट द्वारा नियंत्रित निचले सदन में 267 वोट से पास किया गया.  बिल के खिलाफ 157 रिपब्लिकन सांसदों ने वोट किया था. 47 रिपब्लिकन सांसदों ने सदन में क्रॉस वोटिंग भी की.

अमेरिका में चल रहे मौजूदा कानून डिफेंस ऑफ़ मैरिज एक्ट के मुताबिक एक मान्य शादी एक पुरुष और एक महिला के बीच ही हो सकती है.  सुप्रीम कोर्ट ने 2013 के एक निर्णय में डिफेंस ऑफ़ मैरिज एक्ट के उस हिस्से को अमान्य घोषित कर दिया था जो समलैंगिक विवाह को मान्यता नहीं देता है.हाउस ऑफ रिप्रजेंटेटिव से पास होने के बाद यह बिल सीनेट में रखा जाएगा। जहां इसे रिपब्लिकन पार्टी के 10 वोटों की जरूरत होगी। वहीं 100 सदस्यों वाले सीनेट में डेमोक्रेट्स पार्टी के 50 सदस्य हैं।

 

Check Also

रक्षाबंधन स्पेशल: सीएम योगी ने आज 150 बसों को दिखाई हरी झंडी, बुजुर्ग महिलाओं का नहीं लगेगा टिकट

रक्षाबंधन के पहले मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बुजुर्ग महिलाओं को त्योहारी दी है। सीएम योगी …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *