Thursday, April 25, 2024 at 6:13 AM

शरीर के साथ साथ अपने रुखें हाथों को सॉफ्ट बनाने के लिए आजमाएं ये उपाए

कुछ समय पहले तक लोग सिर्फ चेहरे पर ध्यान देते थे पर आज के दौर में लोग अपने हाथों की देखभाल Hand Care पर भी विशेष ध्यान देते है।  हाथों में रूखा, नाखुनों का पीला हो जाना या सख्त हो जाने से पता लग जाता है की आप अपने हाथों की कितनी देख भाल करते हैं। हम आपको बताते हैं कि कैसे आप अपने हाथों की देखभाल कर सकते हैं।

  • हफ्ते में एक दिन हाथों की अच्छे से सफाई करें। आप खुद घर पर मैनीक्योर भी कर सकते हैं। इसके लिए घर में ही गुनगुने पानी में एक चम्मच नमक और बेकिंग सोडा डालें। इस पानी में अपने हाथों को 5 मिनट डुबोकर रखें। इसके बाद नाखूनों को फाइलर से साफ करें।
  • जिस तरह बालों और शरीर को हेल्दी रखने के लिए स्पा या मसाज ली जाती हैं। उसी तरह हाथों की भी क्रीम या तेल से मालिश करें। इसके लिए तेल को हल्का गुनगुना करें और 5 से 10 मिनट तक हाथों की मसाज करें।
  • अगर नाखून पीले हो जाते हैं तो उसके लिए हफ्ते में दो से तीन बार नींबू के छिलके को नाखूनों पर रगड़े। इसके साथ ही आप एक मग गुनगुने पानी में एक नींबू का जूस निकालकर, इस पानी में अपने हाथों को 10 मिनट डालकर रख सकते है. इसके बाद नॉर्मल पानी से हाथों को धोकर क्रीम लगा लें।
  • अगर आपके हाथों की स्किन में आपको झुर्रियां महसूस होने लगें तो इसके लिए हैंड क्रीम का इस्तेमाल करें और फिर खूब पानी पीएं।

 

Check Also

शरीर में कहीं इन जरूरी पोषक तत्वों की कमी तो नहीं? ऐसे कर सकते हैं आसानी से पहचान

शरीर के बेहतर पोषण, अच्छी सेहत और बीमारियों से बचाव के लिए स्वस्थ और पौष्टिक …