Tuesday, May 21, 2024 at 11:09 PM

Haryana Panchayat Election: जिला परिषद और ब्लॉक समिति के लिए 30 अक्तूबर को हरियाणा में होंगे चुनाव

रियाणा में पंचायत चुनाव की तारीखों का एलान कर दिया गया है। जिला परिषद और ब्लॉक समिति के लिए 30 अक्तूबर को चुनाव होंगे।   नोटा का इस्तेमाल भी वोटर कर सकेंगे. भिवानी, फतेहाबाद, झज्जर, जींद, कैथल, पंचकुला, महेन्द्रगढ़, नूंह, पानीपत और यमुनानगर में पहले फेज में चुनाव होंगे.

आठ अक्टूबर से नोटिफिकेशन की प्रक्रिया जारी होगी. 14 अक्टूबर से 19 अक्टूबर तक नॉमिनेशन भरे जाएंगे. 20 अक्टूबर को नॉमिनेशन की स्क्रूटनी होगी. 21 अक्टूबर को वापस लिए नॉमिनेशन वापस लिए जा सकते हैं.

चुनाव में 38 हजार कर्मचारियों की ड्यूटी लगी है। वहीं हिसार में अगले चरण में चुनाव होंगे। चुनाव में हर बूथ पर दो-दो पुलिस कर्मी की ड्यूटी लगेगी। संवेदनशील और अति संवेदनशील बूथों पर दो-दो अतिरिक्त पुलिस कर्मी रहेंगे।

राज्य के चुनाव आयुक्त धनपत सिंह ने  बताया कि भिवानी, फतेहाबाद, झज्जर, जींद, कैथल, नूंह, पंचकूला, पानीपत और यमुनानगर में पहले चरण में चुनाव होंगे. इसके लिए 14 अक्टूबर से नामांकन की प्रक्रिया शुरू होगी. जिला परिषद के लिए मतदान 30 अक्टूबर को होगा. सरपंच ,पंच और ग्राम पंचायत के लिए 2 नबम्बर को मतदान होगा.दस जिलों के सिर्फ ग्रामीण क्षेत्र में ही आचार संहिता लागू की गई है। शहरी क्षेत्रों में आचार संहिता का कोई असर नहीं होगा। पंच-सरपंच का परिणाम मतदान के दिन ही आएगा।

Check Also

यूपी सहित इन राज्यों में अगले 5 दिन होगी भारी बारिश, मौसम विभाग ने दी चेतावनी

कई राज्यों में मॉनसून की दस्तक हो चुकी है और आने वाले दिनों में राष्ट्रीय …