Saturday, July 20, 2024 at 8:20 AM

सही डाइट की मदद से बढती हुई तोंद को आप भी कर सकते हैं नियंत्रित

वर्तमान समय में बढती हुई तोंद अधिकांश लोगों के सामने उनकी सबसे बड़ी परेशानी का कारण बनी हुई हैं। इसका मुख्य कारण हैं अव्यवस्थित जीवनशैली और गलत खानपान। ऐसे में व्यक्ति को अपने शरीर को सेहतमंद बनाने के लिए एक्सरसाइज के साथ डाइट में बदलाव लाने की भी जरूरत होती हैं।

सही डाइट की मदद से बढती हुई तोंद को नियंत्रित किया जा सकता हैं। आज हम आपके लिए कुछ ऐसे डाइट में बदलाव से जुड़ी जानकारी लेकर आए हैं जो आपकी बाहर निकलती तोंद को जल्दी ही घटाने में मदद करेगी।

नारियल पानी घटाएगा वेट

नारियल पानी में काफी मात्रा में इलेक्ट्रोलाइट्स होता है और ये पेट की गर्मी को शांत करने के साथ पाचन क्रिया को भी बेहतर बनाता है। ये वेट लॉस के लिए भी इसी कारण इफेक्टिव होता है।

मत पीएं खाते हुए पानी

खाना खाते समय पानी कभी न पीएं। इससे खाना डाइजेस्ट भी नहीं होता और पेट ज्यादा फूलता है। खाते वक्त तो पेट भर जाता है लेकिन कुछ देर में ही भूख लग जाती है। इससे बार-बार खाने का मन होता है। खाना खाने के करीब आधे घंटे बाद ही पानी पीएं।

चना और जौ

गेहूं की रोटी को खाना बंद कर आप चना, जौ, रागी, बाजरा और सोयाबीन के आटे की रोटी खाएं। ये रोटी आपके भूख को शांत भी करेगी और फाइबर से भरी होने के कारण आपके वेट लॉस को बूस्ट भी करेगी। इसमें कैलोरी और कार्बोहाइड्रेट बहुत कम मात्रा में होगा जबकि प्रोटीन ज्यादा होगा।

Check Also

गर्मियों में आपकी त्वचा का ग्लो बरकरार रखेंगे ये होममेड मॉइश्चराइजर

ज्यादातर लोगों को लगता है कि मॉइश्चराइजर का इस्तेमाल सिर्फ सर्दी के मौसम में किया …