Tuesday, April 16, 2024 at 9:55 PM

‘पूर्व की सरकारों में महिलाओं को उनके नसीब पर छोड़ दिया गया’, पीएम मोदी ने दी 10 हजार करोड़ की सौगात

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज सशक्त नारी विकसित भारत कार्यक्रम में शिरकत की। यह कार्यक्रम नई दिल्ली स्थित इंडियन एग्रीकल्चर रिसर्च इंस्टीट्यूट में आयोजित हो रहा है। पीएम मोदी ने सशक्त नारी विकसित भारत कार्यक्रम के तहत नमो दीदियों को 1000 ड्रोन्स आवंटित किए।

देशभर के 10 विभिन्न स्थानों से नमो ड्रोन दीदी कार्यक्रम में शामिल हुईं। कार्यक्रम में कृषि ड्रोन के संचालन के बारे में भी सिखाया गया। इस अवसर पर प्रधानमंत्री ने उन ‘लखपति दीदियों’ को सम्मानित भी किया, जिन्होंने दीन दयाल अंत्योदय योजना-राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन की सहायता से सफलता प्राप्त की है और वे अन्य स्वयं सहायता समूहों की सदस्यों के उत्थान के लिए मददगार बन रही हैं तथा उन्हें प्रेरित कर रही हैं।

‘पूर्व की सरकारों में महिलाओं को उनके नसीब पर छोड़ दिया गया’
सशक्त नारी-विकसित भारत कार्यक्रम में अपने संबोधन के दौरान पीएम मोदी ने कहा कि ‘नमो ड्रोन दीदी योजना के तहत स्वयं सहायता समूहों को एक हजार ड्रोन आवंटित किए गए हैं। देश में 1 करोड़ से ज्यादा बहनें पिछले दिनों अलग अलग योजनाओं और प्रयासों के कारण लखपति दीदी बन चुकी हैं। ये आंकड़ा छोटा नहीं है।

मैंने अब इस आंकड़े को तीन करोड़ के पार ले जाने का फैसला किया है। इसी उद्देश्य से आज 10 हजार करोड़ रुपये की राशि इन दीदियों के खाते में ट्रांसफर की गई है। प्रधानमंत्री ने कहा कि कोई भी देश, समाज नारीशक्ति की गरिमा बढ़ाकर और उन्हें नए अवसर देकर ही आगे बढ़ सकता है,लेकिन पहले की सरकारों की प्राथमिकता में महिलाएं नहीं रहीं और उन्हें उनके नसीब पर छोड़ दिया गया।’

प्रधानमंत्री ने कहा कि ‘हमारी माता-बहनों को थोड़ा अवसर और सहारा मिल जाए तो फिर उन्हें सहारे की जरूरत नहीं रहती, वे खुद लोगों का सहारा बन जाती हैं। मोदी की संवेदनाएं और मोदी की योजनाएं जमीन से जुड़े जीवन के अनुभवों से निकली हैं। जब मैंने लाल किले से आपके सशक्तिकरण की बात की, दुर्भाग्य से कांग्रेस जैसे राजनीतिक दलों ने मेरा मजाक उड़ाया, मेरा अपमान किया।

मुझे विश्वास है कि नारी शक्ति 21वीं सदी में तकनीकी क्रांति का नेतृत्व करने की क्षमता रखती है। भारत में सबसे ज्यादा कमर्शियल पायलट हैं और अंतरिक्ष, स्पेस और विज्ञान के क्षेत्र में महिलाएं नए कीर्तिमान स्थापित कर रही हैं। मैं विश्वास दिलाता हूं कि तीसरे कार्यकाल में महिला सशक्तिकरण के क्षेत्र में नया अध्याय लिखा जाएगा।’

महिला सशक्तिकरण पर सरकार का फोकस
नमो ड्रोन दीदी और लखपति दीदी योजना भारत सरकार की महिला सशक्तिकरण को बढ़ावा देने वाली योजनाएं हैं और केंद्र की मोदी सरकार का महिला सशक्तिकरण पर खासा फोकस है। इन योजनाओं के तहत महिलाओं को आर्थिक रूप से सशक्त बनाने का उद्देश्य है।

नमो ड्रोन दीदी योजना के तहत भारत के ग्रामीण इलाकों में महिलाओं को ड्रोन उड़ाने का प्रशिक्षण दिया जा रहा है, जिससे महिलाएं खेती कार्यों में इस्तेमाल के लिए ड्रोन पायलट बन रही हैं। पीएम मोदी आज उन लखपति दीदियों को भी सम्मानित किया, जो दीनदयाल उपाधअयाय अंत्योदय योजना के समर्थन से आर्थिक रूप से सशक्त हुई हैं।

Check Also

‘हिंसा प्रभावित राज्य में शांति स्थापित करना BJP की प्राथमिकता’, मणिपुर में बोले गृहमंत्री अमित शाह

अगरतला: गृहमंत्री अमित शाह पूर्वी राज्यों के दौरे पर हैं। इस दौरान उन्होंने त्रिपुरा में …