Friday, March 29, 2024 at 12:59 AM

Pregnancy के दौरान महिलाओं को रखना चाहिए इन बातों का ख़ास ध्यान

ईश्वर ने पुरुषों के अपेक्षा महिलाओं को एक अलग ही खास वरदान दिया है- माँ बनने का वरदान। लेकिन इस दौरान बहुत बातें ध्यान में रखने पड़ती है। Pregnancy  महिलाओं के लिए जितना खास होता है वहीँ इस दौरान महिलाओं को बहुत सारी परेशानिया भी आती है।

गर्भवती महिला को रहन-सहन, खान-पान, चाल-चलन का महत्वपूर्ण ध्यान देना पड़ता है,ये गर्भावस्था के दौरान, हार्मोन परिवर्तन होने की संभावना थकान का मुख्य कारण होता है। इस समय आपका शरीर बच्चे को पोषक तत्व प्रदान करने के लिए अधिक रक्त उत्पादन करता है।

कम पानी पीना अक्सर गर्भावस्था में थकान, जलन और दर्द का कारण बनता है, अपने शरीर को निरोगी रखने के लिए आप जितना हो सके भरपूर पानी पीये। इसके अलावा हाइड्रेट रहने के लिए स्वादिष्ट सूप, फलो का शेक पी सकते है। स्वस्थ सब्जिया और अच्छी कैलोरी वाले और प्रोटीन युक्त भोजन करे।

नारियल खाना और इसका पानी पीना दोनों आपकी सेहत के लिए फायदेमंद है और इससे भी शरीर में तुरंत भरपूर एनर्जी आती है। नारियल खाने से मोटापा कंट्रोल होता है और याददाश्त तेज होती है। इसे खाने से नींद अच्छी आती है और शरीर को भरपूर पोषण मिलता है।

गर्भावस्था के दौरान जितना हो सके अपने शरीर को आराम दें। रात को आराम से बायीं ओर करवट लेकर सो जायें। इसके अलावा अगर दिन में 2 घंटे आराम ले लें तो आपके थकान को कम करने में मदद मिलेगी। इससे आपके पेट में पल रहे भ्रूण को आराम मिलेगा और उसके शरीर पर ऊर्जा की मात्रा सुचारु रूप से मिलेगी। आराम करना आपके और आपके बच्चे के लिए लाभदायक सिद्ध होगा।

Check Also

बालों को ‘हाइलाइट’ कराने का है मन तो इन बातों का जरूर रखें ध्यान, वरना बिगड़ जाएगा लुक

आज के समय में बालों को हाइलाइट कराना हर किसी की पसंद बनता जा रहा …