Friday, March 29, 2024 at 2:26 PM

50 से अधिक उम्र की महिलाओं को हृदय रोग से बचने के लिए करना चाहिए ये…

जीवन की उच्च गुणवत्ता बनाए रखने और बीमारियों के जोखिम को कम करने के लिए 50 के बाद स्वस्थ रहना महत्वपूर्ण है। 50 वर्ष की आयु के बाद, शरीर में परिवर्तन होते हैं  जैसे मांसपेशियों का द्रव्यमान, कमजोर हड्डियां और कमजोर प्रतिरक्षा प्रणाली।

50 से अधिक उम्र की महिलाओं को हृदय रोग, स्ट्रोक, टाइप 2 मधुमेह और कुछ प्रकार के कैंसर जैसी गंभीर बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है। ऐसे में खुद को स्वस्थ रखना बेहद जरूरी है। नीचे बताए गए तीन नियमों का पालन करें और हमेशा स्वस्थ रहें।

स्वस्थ आहार: जैसे-जैसे हमारी उम्र बढ़ती है, हमारे शरीर को कम कैलोरी की आवश्यकता होती है, लेकिन फिर भी हमें पोषक तत्वों से भरपूर संतुलित आहार की आवश्यकता होती है।  प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थ, शर्करा युक्त पेय और संतृप्त वसा का सेवन सीमित करें। आप अपने लिए आहार योजना बनाने के लिए डॉक्टर या आहार विशेषज्ञ से बात कर सकते हैं।

नियमित व्यायाम: नियमित व्यायाम 50 वर्ष से अधिक उम्र की महिलाओं को स्वस्थ वजन बनाए रखने में मदद कर सकता है, साथ ही हृदय रोग और मधुमेह जैसी गंभीर बीमारियों के जोखिम को कम कर सकता है। घंटा व्यायाम करने का लक्ष्य रखें। कोई भी नया व्यायाम कार्यक्रम शुरू करने से पहले हमेशा अपने चिकित्सक से परामर्श करें।

Check Also

कपड़ों पर लग जाए होली का रंग तो अपनाएं ये घरेलू नुस्खे, आसानी से दाग होंगे साफ

इस वर्ष होली 25 मार्च 2024 को मनाई जा रही है। होली रंगों का पर्व …