Thursday, April 18, 2024 at 7:06 AM

चीनी से बने इस स्क्रब की मदद से आप भी त्वचा संबंधित परेशानियों से पाए छुटकारा

आजकल के समय में हर व्यक्ति अपनी त्वचा की देखभाल करने के लिए तरह-तरह के उपाय करता है अपनी त्वचा से संबंधित समस्याओं को दूर करने के लिए तरह-तरह के फेस पैक का इस्तेमाल अपने चेहरे पर करते है जिससे उसकी त्वचा संबंधित परेशानियां दूर हो सके और उसके चेहरे पर निखार आ सके, ऐसे में अगर आपको कोई असरकारक घरेलू नुक्सा मिल जाए तो काफी बेहतर होगा आज हम आपको इस लेख के माध्यम से एक ऐसे होममेड फेस पैक  के बारे में जानकारी देने वाले हैं.

चीनी का इस्तेमाल
आपने बहुत से लोगों को घर पर चीनी का फेस स्‍क्रब बनाकर इस्‍तेमाल करते हुए देखा होगा. लेकिन क्‍या आपको पता है ये चीनी का स्‍क्रब आपकी त्वचा के लिए सही है या नहीं. लेकिन इससे आपकी त्‍वचा को हानि भी हो सकती है. इससे आपके चेहरे में रैशेज और रेडनेस हो सकती है. ऐसे में आप नमक या ओट्स का फेस मास्क बनाकर उपयोग करें.

एप्‍पल साइडर विनेगर का इस्तेमाल
एप्‍पल साइडर विनेगर को एक जादुई टॉनिक के रूप में जाना जाता है. बात चाहें सेहत की हो या सुंदरता की एप्‍पल साइडर विनेगर को दोनों ही तौर पर लाभकारी माना जाता है. इसलिए इसका उपयोग अपने चेहरे पर करने से पहले अच्‍छी प्रकार सोच लें. अगर आपकी त्वचा सेंसिटिव है या चेहरे पर पिंपल्‍स हैं, तो आप इसका उपयोग करने से बचें.

एसेंशियल ऑयल
एसेंशियल ऑयल आपकी त्‍वचा और बालों के साथ-साथ आपकी सेहत के लिए भी बेहद फायदेमंद होता है. लेकिन अगर आप इसका प्रयोग सावधानी से करें तो. आपको एसेंशियल ऑयल का इस्तेमाल किसी एक्‍सपर्ट की सलाह के बिना नहीं करना चाहिए.

Check Also

नवमी की पूजा में पहनकर बैठें ऐसी साड़ी, सादगी भरा दिखेगा लुक

चैत्र नवरात्रि का इंतजार लोग सालभर बड़ी ही बेसब्री केे साथ करते हैं। नवरात्रि के …